डीएम ने कोरोना संक्रमण पर विडियो संदेश के माध्यम से सावधान रहने की अपील
  • 1961 पहुंचा पॉजिटिव का आंकड़ा, 541 हुए ठीक, 18 मरीज किए गए रेफर

डीएम ने प्राईवेट अस्पताल संचालकों के साथ बैठक कर दिए कई दिशा निर्देश

सहरसा : जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि के मद्देनजर जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बुधवार को विडियो संदेश जारी कर जिलावासियों से अपील की है कि वर्तमान समय में सतर्क, सचेत एवं सावधान रहने की आवश्यकता है और सावधानी ही बचाव है। उन्होंने जिलावासियों से अनुरोध करते हुए कहा कि जिले में संक्रमण की स्थिति काफी क्रिटिकल है।

कोरोना अपडेट लोगो

सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का अक्षरशः पालन करें। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। अपने घरों में ही रहें। यदि आवश्यक कार्य के लिए घर से निकलना पड़े तो मास्क अवश्य ही पहनकर निकलें। जिलान्तर्गत कुल-57 सेशन साइट पर टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। लक्षित समूह के व्यक्ति इन टीकाकरण सेशन साइट पर जाकर टीका अवश्य ले लें।

ये भी पढ़ें : बड़ी खबर : बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर बिहार पंचायत चुनाव तत्काल स्थगित

कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि मंगलवार 20 अप्रैल को कुल-245 पॉजिटिव मामले मिले हैं। वहीं 30 पॉजिटिव मरीज जो पहले होम आइसोलेशन में थे उन्हें सफलतापूर्वक उपचार के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। साथ ही कल कोरोना संक्रमण से एक व्यक्ति की मृत्यु भी हुई है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में 09 मार्च 2021 से अबतक 59,927 सेंपल की जांच की गई जिनमें से 1961 पॉजिटिव मरीज चिन्हित हुए। स्वस्थ्य होने वाले पॉजिटिव मरीजों की संख्या 541 है। 18 पॉजिटिव मरीजों को उच्च संस्थान में बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया है।

कोरोना संक्रमण से अबतक कुल तीन व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। इस प्रकार वर्तमान में सक्रिय पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1538 है जिनका होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। सहरसा जिले में पॉजिटिविटी की दर 3.27 प्रतिशत है। कुल-271 सक्रिय कन्टेनमेन जोन हैं जिनमें शहरी क्षेत्र में 136 एवं ग्रामीण क्षेत्र में 135 कन्टेनमेन जोन बनाये गए हैं। कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत अबतक लक्षित समूह के 94,531 व्यक्तियों को प्रथम डोज एवं 12,712 व्यक्तियों का दूसरे डोज का टीकाकरण किया गया है।

ये भी पढ़ें : सहरसा : डीएम ने प्रेस वार्ता कर सरकार की नई गाइड लाइन का पालन करने का दिया निर्देश

जिलाधिकारी ने निजी अस्पतालों एवं क्लीनिक में कोरोना संक्रमण की जांच एवं पीड़ीत मरीजों के इलाज के लिए सरकार के दिशा-निर्देश के आलोक में सहरसा जिले में अवस्थित दो चिकित्सा महाविद्यालय लॉर्ड बुद्धा मेडिकल कॉलेज एवं नारायण मेडिकल कॉलेज के प्रतिनिधियों तथा निजी अस्पतालों एवं क्लीनिक के संचालकों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने उक्त दोनों चिकित्सा महाविद्यालयों से अनुरोध किया कि कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों के इलाज के लिए कोविड डेडिकेटेड बेड एवं आई.सी.यू. की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय ताकि कोरोना संक्रमण के गंभीर मरीजों का बेहतर इलाज सहरसा में ही किया जा सके।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में गंभीर मरीजों को जिला से बाहर उच्च स्वास्थ्य संस्थानों में रेफर करना पड़ रहा है। लेकिन जिला में ही गंभीर मरीजों के बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध होने पर मरीजों को जिले से बाहर अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा। लॉर्ड बुद्धा मेडिकल कॉलेज एवं नारायणा मेडिकल कॉलेज द्वारा विंग स्थापित कर 10-10 आइसीयू सहित कोविड डेडीकेटेड बेड की व्यवस्था की सहमति व्यक्त की गई।

चलते चलते ये भी पढ़ें : Remdesivir Injection: केंद्र सरकार पेटेंट लॉ में राहत दे तो देशभर में खत्‍म हो सकता है रेमडेसिविर इंजेक्‍शन का संकट https://www.jagran.com/news/national-remedycivir-injection-crisis-will-end-if-the-central-government-gives-relief-in-patent-law-know-more-jagran-special-21575887.html?u