33 क्विंटल प्रति एकड़ उत्पाद होने पर किसान से डीएम ने जाना कम उपज की वजह

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती। सहरसा जिले के विभिन्न पंचायतों में रेंडम खेसरा के आधार पर इन दिनों गेहूं फसल का क्रॉप कटिंग की जा रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को जिले के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड अंतर्गत महखड़ पंचायत के जयकिशुन यादव के खेत में लगे गेहूं का क्रॉप कटिंग जिलाधिकारी कौशल कुमार सहित अन्य पदाधिकारियों की मौजूदगी में की गई।

खेत के एक भाग में 10 गुणा 5 मीटर की लम्बाई एवं चौड़ाई में गेहूं की फसल को काट तैयार की गई। जिसमे 16.5 किलोग्राम उत्पाद रिकॉर्ड किया गया। पदाधिकारियों ने बताया कि 33 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उपज रिकार्ड किया गया है। बताया जाता है कि प्रति कट्ठठा यह उपज 62 किलोग्राम होता है जो करीब ढेर मन प्रति कट्टा से अधिक है। यह उपज जिले के अन्य पंचायतों के तुलनात्मक रूप से कम है।

ये भी पढ़ें : सोसल मीडिया पर राजद नेता को आपत्तिजनक पोस्ट करना पड़ा महंगा, रिपोर्ट

इस मौके पर जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि अब तक जिले भर में 143 पंचायतों में 70 पंचायतों में क्रॉप कटिंग किया गया है। बाकी बचे पंचायतों में कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने महखड़ में कम उपज पर किसान जयकिशुन यादव से जानकारी लिया कि उपज क्यों कम हुआ। जिलाधिकारी को किसान ने बताया कि गेहूं का पौधा जब कुछ हरा ही था तो पछुआ हवा चलने लगा जिसकी वजह से उपज में कमी आई है।

इस दौरान मौके पर सिमरी बख्तियारपुर एसडीओ बीरेन्द्र कुमार, बीडीओ मनोज कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी दिनेश प्रसाद सिंह, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, डीपीआरओ दिलीप कुमार देव, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी पंकज मिश्रा, बीटीएम मनोज कुमार सहित कई लोग मौजूद थे।

YOU MAY ALSO LIKE : J&J in talks with Modi govt to start clinical trials for its single-shot Covid vaccine in India https://theprint.in/health/jj-in-talks-with-modi-govt-to-start-clinical-trials-for-its-single-shot-covid-vaccine-in-india/637161/