11 वीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

सहरसा। सोमवार को प्रेक्षागृह में 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल, जिलाधिकारी कौशल कुमार, पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम पुष्प गुच्छ देकर अतिथियों का सम्मान किया गया। साथ ही स्कूली छात्राओं के द्वारा स्वागत गान प्रस्तुत किया।

इस मौके पर प्रमंडलीय आयुक्त कहा कि निर्वाचन आयोग के द्वारा इस बार सशक्त, सतर्क सुरक्षित और जागरूक रहने का मंत्र दिया गया है। इससे भारतीय लोकतंत्र और मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि कोई मतदाता ना छूटे, इसके लिए एक जनवरी 21 को 18 वर्ष आयु पुरा करनेवाले सभी लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा रहा है।

साथ ही जो भी मतदाता मृत हो गए हैं या स्थानांतरित होकर अन्यत्र चले गए हैं, उनका नाम मतदाता सूची से विलोपित किए जाने की कार्रवाई चल रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया से स्वस्थ मतदाता सूची का निर्माण होता है। यह सतत चलने वाली प्रक्रिया है। कहा कि चुनाव में धनबल, बाहुबल, जाति, धर्म, लोभ से बचने के लिए मतदाताओं को जागरूक भी किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बेहतर कार्य करने वाले सभी बीएलओ को सम्मानित किया जा रहा है वहीं नए मतदाताओ को ईपिक कार्ड देकर प्रोत्साहित किया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक जिले में 27 हजार नये मतदाताओं को जोड़ा गया है। वहीं सात हजार लोगों का नाम मतदाता सूची से विलोपन किया गया है।

पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने कहा कि 11वें मतदाता दिवस के माध्यम से लोगों को सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और जागरूक किया जा रहा है ताकि तरह अच्छे उम्मीदवार को चुनकर प्रजातंत्र को और सबल बनाने में वे अपनी भूमिका अदा कर सकें। उन्होंने कहा कि भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराना प्रशासन का दायित्व है जिसका निर्वहन किया जाएगा।

इस अवसर पर उप निर्वाचन पदाधिकारी मो. सोहैल ने सभी नए मतदाताओं का स्वागत व अभिनंदन किया। डीडीसी राजेश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित कर सबों का आभार जताया। मुक्तेश्वर मुकेश के संचालन में संपन्न इस कार्यक्रम में एडीएम विनय कुमार मंडल, सदर एसडीओ शंभूनाथ झा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी रश्मि, डीपीआरओ दिलीप कुमार देव, अवर निर्वाचन पदाधिकारी संजूला कुमारी, वरीय उपसमाहर्ता कुमारी तोसी आदि मौजूद रहे। इनपुट दैनिक जागरण।