स्टेडियम परिसर में होने वाले परेड का पूर्वाभ्यास, डीएम, एसपी ने किया निरीक्षण
  • गणतंत्र दिवस पर झांकी, बच्चों का प्रभात फेरी व सांस्कृतिक कार्यक्रम पर रहेगी रोक

सहरसा : यह पहला अवसर होगा जब गणतंत्र दिवस भी पूरी सादगी से मनाया जाएगा। लेकिन कोविड 19 के मद्देनजर इस बार के गणतंत्र दिवस में न कोई झांकी निकलेगी और नहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। हालांकि गणतंत्र दिवस समारोह मनाने के लिए विभाग द्वारा पूरी तैयारी की जा रही थी।

मुख्य समारोह स्थल स्टेडियम परिसर में आर्कषक झांकी निकालने के लिए कई विभागों के द्वारा झांकी भी बनाया जा रहा था। लेकिन अचानक सरकार के द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार अब झांकी निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है। वहीं गणतंत्र दिवस की संध्या हर वर्ष होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी इस बार नहीं होगी।

कोरोना संक्रमण को लेकर इससे पूर्व 15 अगस्त भी सादगी से मनाई गई। 15 अगस्त के तर्ज पर ही गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान सामाजिक दूरी, मास्क लगाना जरूरी होगा। इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम स्थल स्टेडियम में डीएम के द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा। जिसकों को लेकर स्टेडियम परिसर में सभी आवश्यक तैयारी का काम अंतिम चरण में है।

नहीं निकलेगी प्रभात फेरी और नहीं जुटेंगे बच्चे : इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी भी नहीं निकलेगी। हर वर्ष गणतंत्र दिवस के अहले सुबह बच्चों के द्वारा निकलने वाली प्रभात फेरी कोरोना संक्रमण को लेकर नहीं होगी। वहीं मुख्य कार्यक्रम स्थल सहित अन्य जगहों पर होने वाली प्रभात फेरी के दौरान बच्चों की संख्या भी कम रहेगी।

स्कूलों में झंडोत्तोलन के समय बच्चों की नहीं रहेगी उपस्थिति : गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूलों में झंडोत्तोलन के समय बच्चें की उपस्थिति नहीं रहेगी। शिक्षा विभाग ने भी सभी स्कूलों को गाइड लाइन जारी कर सादगी से गणतंत्र दिवस मनाने का निर्देश दिया है। डीपीओ जिलाउल होदा खान ने बताया कि पन्द्रह अगस्त की तरह ही सादगी से स्कूलों में झंडोत्तोलन कार्यक्रम किया जाएगा। 1 से वर्ग 8 तक के बच्चे नहीं रहेंगे। वहीं वर्ग 9 से 12 तक के बच्चों के बीच सोशल डिस्टेसिंग सहित अन्य सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके लिए सभी हेडमास्टर को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है।

परेड का निरीक्षण : इधर रविवार को मुख्य समारोह स्थल स्टेडियम में गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर परेड का पूर्वाभ्यास हुआ। जिसका डीएम व एसपी ने निरीक्षण किया। मौके पर डीडीसी राजेश कुमार सिंह, सदर एसडीओ शंभूनाथ झा, सदर एसडीपीओ संतोष कुमार, मुख्यालय डीएसपी ब्रज नंदन मेहता, सदर थानाध्यक्ष राजमणी सहित मुक्तेश्वर सिंह मुकेश, रंजना नारायण आदि मौजूद थे। मंगलवार को सुबह नौ बजे सहरसा स्टेडियम में गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा।

ये भी पढ़ें : सिमरी बख्तियारपुर : गणतंत्र दिवस को लेकर बैठक आयोजित

वहीं सुबह सात बजे वीर कुंवर सिंह चौक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस चौक रिफ्यूजी कालोनी, इंदिरा गांधी, डॉ भीमराव अम्बेडकर, डॉ एम विश्वैश्वरैया चौक स्थित महापुरुषों की प्रतिमाओं पर जिले के वरीय पदाधिकारियों द्वारा माल्यार्पण किया जाएगा।

लोगों में उमंग और उत्साह : जिले में इस वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कोरोना महामारी का असर पड़ा था। जिस वजह से कई कार्यक्रमों पर असर पड़ा था। स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना का असर था लेकिन इस वर्ष खुशी की बात है कि देश में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है।अब देश में कोरोना भी नियंत्रण में है और वैक्सीन भी सफलतापूर्वक काम कर रही है। हालांकि गणतंत्र दिवस पर भी कोरोना को लेकर एहतियात बरतने की तैयारी हो रही है।

तिरंगा से पटा बाजार : गणतंत्र दिवस को लेकर बाजारों में भी खूब चहल-पहल बढ़ गई है।बिक्री के लिए तिरंगा झंडा से दुकानें सज गई है। हालांकि स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति पर रोक के कारण इस बार तिरंगा लेकर बच्चों की चहल पहल नहीं देखने को मिलेगी। इनपुट दैनिक हिंदुस्तान।

YOU MAY ALSO LIKE : Xiaomi Mi 10 has dropped significantly in price – https://www.gizchina.com/2021/01/23/xiaomi-mi-10-has-dropped-significantly-in-price/