जिलाधिकारी की अगुवाई में जिलास्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक आयोजित

सहरसा, 11जनवरी : कोविड-19 वैश्विक महामारी पर नियंत्रण के लिए जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारम्भ होगा। प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए लगभग 8,300 स्वास्थ्यकर्मियों की सूची भी तैयार है।

टीकाकरण की तैयारी को लेकर जिला पदाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को टास्क फ़ोर्स की बैठक हुई।विकास भवन सभागार में आयोजित टास्क फोर्स की बैठक में जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिले में तीन सत्र स्थलों पर कोविड वैक्सीन के ड्राई रन का आयोजन सफलतापूर्वक किया जा चुका है। आगामी 16 जनवरी से प्रारंभ किये जाने वाले टीकाकरण कार्यक्रम अभियान में लगभग 8300 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाना है।

ये भी पढ़ें : सहरसा में कोविड-19 टीकाकरण अभियान का ड्राई रन आयोजित

प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए जिले में छः टीकाकरण केंद्र स्थापित होंगे। चुनाव बूथ की तरह स्थापित इन केन्द्रों पर पर सभी स्तर के लाभार्थी अर्थात स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी, आईसीडीएस कर्मी एवं स्वास्थ्य पदाधिकारियों आदि को टीकाकरण के लिए समान रूप से सम्मिलित किया जायेगा। टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए जिला टास्क फोर्स के अधिकारी लगातार बैठक कर तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं।

जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में जिला पदाधिकारी ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान को लेकर सभी स्तर पर तैयारियां पूर्ण करने का निर्देश आला अधिकारियों को दिया । स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि कोरोना वैक्सीन से संबंधित आवश्यक तैयारी व वैक्सीन के रखरखाव के लिए समुचित व्यवस्था में कोई चूक नहीं नहीं हो। डीएम ने कहा कि कोई भी स्वास्थ्यकर्मी इस टीके से वंचित नहीं रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें : पुलिस अभिरक्षा में इलाजरत कोरोना पॉजिटिव झपटमार कोविड सेंटर से हुआ फरार

इसके लिए नोडल पदाधिकारी व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आदेश दिया।बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को कोविड-19 टीकाकरण की मार्ग दर्शिका के अनुसार सभी आवश्यक तैयारी करने का सख्त निर्देश जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया। प्रथम चरण के टीकाकरण लिए जिले में चयनित छः सत्र स्थल यथा-सदर अस्पताल सहरसा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महिषी,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सलखुआ, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिमरी बख्तियारपुर,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोनवर्षा एवं नारायण मेडिकल कॉलेज है।

जिला पदाधिकारी ने टीकाकरण अभियान के लिए चयनित सभी छः सत्र स्थलों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास लगातार करते रहने का आदेश पदाधिकारियों को दिया।टीकाकरण के लिए को-विन पोर्टल पर रजिस्टर्ड लाभार्थियों की सूची सम्बद्ध सत्र स्थल पर 14 जनवरी तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया।साथ ही सत्र स्थलों के वेबकास्टिंग के लिए सभी आवश्यक तैयारी का निर्देश पदाधिकारियों को दिया गया।

ये भी पढ़ें : अब पंचायत चुनाव की बजी डुगडुगी, कोरोना के चलते बढ़ेगी मतदान केंद्रों की संख्या

टीकाकरण के कर्मियों को प्रशिक्षित करने, सत्र स्थल पर टीकाकरण जनित कचरे के निस्तारण, टीकाकरण दल के गठन एवं लॉजिस्टिक की उपलब्धता, टीकाकरण के पश्चात् परेशानियों से निपटने सम्बंधित व्यवस्था आदि के सम्बन्ध में कई आदेश जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया। बैठक में जिले के सिविल सर्जन सहित स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

चलते चलते ये भी पढ़ें : Anushka Sharma – Virat Kohli Welcome Baby Girl: अनुष्का-विराट बने माता-पिता, बेटी को दिया जन्म – https://www.abplive.com/entertainment/bollywood/anushka-sharma-virat-kohli-blessed-with-baby-anushka-virat-welcome-first-baby-today-wishes-pour-in-1711925/am