सिमरी बख्तियारपुर नप हुआ है अपग्रेड तो सहरसा का हुआ है क्षेत्र विस्तार

सहरसा : राज्य के नवगठित नगर निकायों में छह माह के भीतर निकाय चुनाव होंगे. कैबिनेट की ओर से स्वीकृति के बाद अब नये नगर निकायों को लेकर आम लोगों से दावा -आपत्ति लेने का काम किया जा रहा है. 30 दिनों की मियाद जनवरी के अंत में पूरी होगी. समय- सीमा पूरी होने के बाद नगर विकास व आवास विभाग की ओर से इससे निबटने का काम किया जायेगा. इसके बाद राज्यपाल की ओर से अधिसूचना जारी कर दी जायेगी और फिर नये निकाय अस्तित्व में आ जायेंगे।

नगर निकाय

दो फेज में राज्य में 117 नये नगर निकाय बनाये गये हैं : गौरतलब है कि दो फेज में राज्य में 117 नये नगर निकाय बनाये गये हैं. इनमें 109 नये नगर पंचायत और आठ नये नगर पर्षद हैं, जबकि 32 नगर पंचायतों को उत्क्रमित कर नगर पर्षद बनाया गया है. 12 नगर पर्षदों का सीमा विस्तार किया गया है और पांच नये नगर निगम बनाये गये है।

2022 में होना है नगर निकायों का आम चुनाव : वैसे तो राज्य के नगर निकायों के आम चुनाव वर्ष 2022 में होने वाले हैं, लेकिन जो नगर निकाय नये अस्तित्व में आये हैं, उनमें पंचायत चुनाव नहीं हो रहे हैं. अगर, उन नये निकायों में इस साल चुनाव नहीं होते हैं, तो उनको आम निकाय चुनाव के लिए एक साल का इंतजार करना होगा. ऐसी स्थिति में उन जगहों पर करीब एक साल न नगर सरकार रहेगी और न ही पंचायत सरकार. निकाय के बारे में जानकारी रखने वालों की मानें, तो एक साल तक नव गठित निकायों को ऐसे ही छोड़ा जाना व्यावहारिक नहीं है. इसलिए इसकी पूरी संभावना है कि उन जगह राज्यपाल की ओर से अधिसूचना जारी होने के छह माह के भीतर चुनाव हों।

नगर निकाय

कई जगहों से आ रही दावा- आपत्ति : नये निकायों में कई जगहों से दावा- आपत्ति आ रही है. नये निकायों से सटे गांव जो निकाय में शामिल नहीं हो पाये हैं, वे जिलाधिकारी स्तर पर जाकर नगर निकाय में शामिल होने की कोशिश में हैं. इसके उलट कई जगहों पर निकाय में शामिल होने पर आपत्ति भी है। यहां बताते चलें कि सहरसा नगर परिषद क्षेत्र का विस्तार किया गया है वहीं सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायत क्षेत्र को अपग्रेड कर नगर परिषद बनाया गया है।

ये भी पढ़ें : सहरसा : चार नए नगर पंचायत के साथ सिमरी बख्तियारपुर बना नगर परिषद्

वही बनगांव, नवहट्टा, सौर बाजार एवं सोनवर्षा राज को पंचायत से नगर पंचायत बनाया गया है। ऐसे में नवगठित नगर पंचायत क्षेत्र में पंचायत चुनाव नहीं होंगे। वही सहरसा एवं सिमरी बख्तियारपुर में समय से पहले चुनाव की संभावना बनते दिख रही है। अब देखने वाली बात होगी कि आगे होता है क्या?

चलते चलते ये भी पढ़ें : सर्किल इंस्पेक्टर की बेटी बनी DSP, पिता ने ऑन ड्यूटी किया गर्व से सैल्यूट, आप भी देखें https://www.livehindustan.com/national/story-circle-inspector-of-andhra-pradesh-police-shyam-sundar-salutes-his-daughter-jessi-prasanti-who-is-dsp-37