दो साल बाद हुई जिला अनुश्रवण समिति की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

सहरसा : मधेपुरा सांसद सह जदयू के वरिष्ठ नेता दिनेश चंद्र यादव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति ”दिशा” की बैठक मंगलवार को आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने बैठक का शुभारंभ करते हुए कहा कि दो वर्ष के अंतराल पर यह बैठक आयोजित की जा रही है और वर्तमान लोकसभा के गठन के पश्चात पहली बार इस बैठक का आयोजन किया जा रहा है।

अध्यक्ष सह सांसद ने अपने संबोधन में कहा कि कोविड-19 के कारण नियमित बैठक नहीं हो पाई है। जिले का विकास कार्य अच्छी तरह से चल रहा है। बैठक के माध्यम से आमजन में संदेश जाएगा कि जिले के विकास के लिए सभी तत्पर हैं। सभी से अनुरोध रहेगा कि जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे विकास कार्य के क्रियान्वयन में आवश्यक सहयोग करें।

ये भी पढ़ें : सहरसा : सांसद के प्रयास से क्षेत्र में सड़क व पुल-पुलिया का बिछाया जा रहा है जाल : अमर यादव

अध्यक्ष के निर्देश पर विभागवार केन्द्र प्रायोजित योजनाओं का संक्षिप्त प्रगति प्रतिवेदन संबंधित विभाग के जिलास्तरीय पदाधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया गया।मनरेगा में इस वर्ष जिले का लक्ष्य 6 करोड़ 65 लाख 26 हजार मानव दिवस की जानकारी देते हुए उप विकास आयुक्त ने बताया कि लक्ष्य का 76 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त कर ली गई है एवं आगामी मार्च तक शत् प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिये जाएंगे।

खाद्य आपूर्ति विभाग की समीक्षा में बताया गया कि माह नवम्बर तक मुफ्त अनाज वितरण के लिए 80 प्रतिशत अनाज उठाव हुआ है। जिसे 30 दिसम्बर तक वितरण कराने का निर्देश दिया गया है।दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के संबंध में डीपीएम जीविका द्वारा बताया गया कि 19865 समूह के गठन का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध लक्ष्य के अधिक 20732 समूहों का गठन किया गया और 17400 समूहों का वितपोषण भी कराया गया।

ये भी पढ़ें : किसी क्षेत्र के विकास के लिए सड़क और बिजली की आधारभूत संरचना करना जरूरी है : सांसद

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि यह काफी अच्छी योजना है एवं इसमें काफी संभावनाएं है। इसे आगे बढ़ायें। इस परियोजना से जुड़े किसानों को प्रशिक्षण एवं तकनीकी सहायता देकर सफल बनाएं।

अध्यक्ष सह सांसद ने कहा कि तटबंध के अंतर्गत सड़कों के निर्माण में पानी के निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं एवं दबाव स्थल के कारण सड़के जल्द हीं क्षतिग्रस्त हो जाती है। इस बिन्दु को सड़क निर्माण के क्रम में ध्यान में रखें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि तटबंध के अंदर पानी के बहाव के निकासी के लिए जहां आवश्यकतानुसार कलवर्ट/पुल का भी प्रावधान प्राक्कलन में सुनिश्चित करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा में बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में 46500 का लक्ष्य प्राप्त था। जिसमें सभी को राशि का भुगतान किया गया है और 27955 आवास का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
हर घर नल जल निश्चय योजना के संबंध में बताया गया कि 2074 वार्डों में ली गई 24053 योजना के विरूद्ध 24053 योजना पूर्ण कर ली गई है और 771 योजना निर्माणाधीन है। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को ऑपरेटर की नियुक्ति के साथ-साथ जलापूर्ति योजना में पाइप लाइन बिछाने के क्रम में सड़कों के पुर्न स्थिति के लिए अविलंब कार्रवाई का निर्देश दिया गया।

ये भी पढ़ें : गुड न्यूज़ : मानसी-हरदी चौधारा स्टेट हाइवे 95 के लिए 535 करोड़ स्वीकृत : सांसद

सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना की समीक्षा में अध्यक्ष सह सांसद ने निर्देश दिया कि सांसद मद से जो भी योजनाएं स्वीकृत हुई है उसे पूर्ण करायें और अपूर्ण योजनाओं का प्रतिवेदन उपलब्ध करायें ताकि क्रियान्वयन की नियमित समीक्षा की जा सके। सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर एवं महिषी के विधायकगण एवं सभापित नगर परिषद, सहरसा द्वारा बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए उसे क्रियान्वित कराने का अनुरोध किया गया।

Advt.

भू-अभिलखों को डिजिटाइजेशन के अंतर्गत विशेष भू-सर्वेक्षण, सर्व शिक्षा अभियान, दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, समेकित बाल विकास योजना, उज्जवला योजना, सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना, कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार योजना सहित विभिन्न केन्द्र प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए।

ये भी पढ़ें : सहरसा : तीन करोड़ की लागत से बने नगर सरकार भवन का सांसद ने किया उद्घाटन

बैठक में सहरसा विधायक आलोक रंजन, महिषी विधायक गुणेश्वर साह, सिमरी बख्तियारपुर के विधायक युसूफ सलाउद्दीन, डीएम कौशल कुमार, एसपी राकेश कुमार, अपर समाहर्ता विनय कुमार मंडल, डीडीसी राजेश कुमार सिंह, सदर एसडीओ शंभूनाथ झा, जिप अध्यक्ष अडहुल देवी, नप सभापति रेणु सिन्हा,सिमरी एसडीओ वीरेंद्र कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

चलते चलते ये भी पढ़ें : बच्चन परिवार के बहू से लेकर पटौदी खानदान की बेटी तक, कोई 10 तो कोई 13 साल छोटे मर्द के प्यार में पहुंची मंडप तक – https://www.abplive.com/photo-gallery/aishwarya-rai-to-priyanka-chopra-bollywood-divas-who-are-10-to-13-years-younger-than-their-husbands-see-l