दो दिनों तक धनतेरस को लेकर बाजारों में बढ़ी रौनक, खुब हुई खरीदारी
  • त्योहार पर नहीं दिख रहा है कोरोना का कोई खौफ, खुलेआम हो रही पटाखों की बिक्री

सहरसा : अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक बना रौशनियों का पर्व दीवाली को लेकर चारों ओर धूम मची हुई है। दीपों के इस पर्व पर लोगों के बीच कोरोना का कोई खौफ नहीं दिखा। हालांकि बाजार में खरीदारी के लिए जुटे युवा व बुजुर्ग मास्क लगाकर ही खरीदारी करते रहे। दीवाली को लेकर बाजार में भीड़ दिन के बाद बढ़ गयी।

दिपावली को लेकर शहर से लेकर गांव तक रौनक बन गई है। कोरोना काल में पहली बार इस पर्व पर प्रशासन की सख्ती नजर नहीं आ रही है। रौशनी के इस त्योहार को लेकर बाजार में लक्ष्मी व गणेश की मूर्ति से पूरा बाजार सज गया है। मिट्टी के दीये व डिबरी की खूब बिक्री हुई। मिट्टी के दीये 100 रूपये सैंकड़ा बिका वहीं डिबरी 200 रूपये बिका।

ये भी पढ़ें : रेलवे : त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने यात्री सुविधाओं के लिए उठाया कई कदम

दीवाली को लेकर चारों ओर उत्साह का माहौल कायम है। लक्ष्मी व गणेश की मूर्ति इस बार बाजार में इंदौर, बंगाल एवं मथुरा से लाया गया है। हालांकि बाजार में बंगाल के मूर्तियों की ज्यादा ही डिमांड रहती है। एक तो वह मिट्टी की बनी होती है और उसे आकर्षक रूप देने के लिए नग से सजाया जाता है।

चीनी सामानों की भी बिक्री बाजारों में देखने को मिली। चाइनीज झालर भी खूब बिके। रंग बिरंगी दीये की भी बिक्री हुई। मिट्टी के दीये इस बार कम बिके। बाजार में लुका पाती व धान का लावा की बिक्री भी हुई। सौंठी की बनी हुई लुका पाती पांच रुपये में बिका।

ये भी पढ़ें : दीपोत्सव पर 75 लाभुकों को ग्रामीण आवास योजना के तहत कराया गया गृह प्रवेश

बाजारों में होती रही पटाखा की बिक्री : शहर के मुख्य बाजारों में आतिशबाजी की बिक्री होती रही। सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध के बाद भी बाजार में तेज आवाज वाले पटाखा की बिक्री होती रही। शहर के डीबी रोड सहित अन्य जगहों पर पटाखा की खरीदारी होती रही। बच्चों व युवाओं की टोली पटाखा खरीदते नजर आए। यहीं हाल सिमरी बख्तियारपुर के बाजारों में भी देखी गई।

फूल व मिठाई की सज गई दुकान : दीवाली पूजा को लेकर बाजार में सबसे ज्यादा लडडू की बिक्री होती है। लक्ष्मी व गणेश जी को लडडू का ही भोग लगता है। इसीलिए बाजार में पूजन में लडडू मिष्ठान ही चढाया जाता है। इस बार कोरोना काल में भी मिठाई दुकानों में मिठाई का स्टॉक किया गया है। दीवाली के मौके पर घी के लडडू की बिक्री खूब होती है। वहीं दुकानों को सजाने के लिए फूलों का स्टॉक पहले से ही कर लिया है।

ये भी पढ़ें : दीपावली व छठ पर्व को लेकर सैकड़ों जरूरतमंदों के बीच साड़ी व मिठाई वितरित

धनतेरस पर खुब बिका सामान : धनतेरस के दूसरे दिन शुक्रवार को सामानों की बिक्री होती रही। ज्वलेरी सहित इलेक्ट्रानिक् दुकानों में लोग खरीदारी करते रहे। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष बिक्री नहीं रही। बर्तन और फर्नीचर की बिक्री तेज रही। घरेलू सामानों की खरीदारी में लोग जुटे रहे। बाजार में झाडू की बिकी हुई।

चलते चलते ये भी पढ़ें : बहन भाई और दिपावली…!