लवली आनंद, आलोक रंजन, रंजन प्रियदर्शी, किशोर कुमार मुन्ना सहित अन्य बना रहें चुनाव को रोचक

सहरसा : कोसी की राजनीति के सारे समीकरण पल-पल बदलते जा रहे हैं। जैसे जैसे मतदान का समय नजदीक आ रहा है राजनीति समीकरण नया देखने को मिल रहा है। दल बदलने व टिकट लेकर मैदान में उतरने वालों ने विधानसभा चुनाव को रोचक बना दिया।

डीएम जी कृष्णैया हत्याकांड मामले में सजा काट रहे पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद के राजद के टिकट से मैदान में उतरने से पूरे विधानसभा का तापमान गर्म हो गया है। हर कोई अपने हिसाब से जोड़-घटाव में लग गया है। एनडीए प्रत्याशी की आधिकारिक घोषणा होने से अब समीकरण के सभी कोण को मिलाने की कोशिश शुरू हो गयी है।

ये भी पढ़ें : सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा : जेडीयू ने परंपरागत सीट गंवा दी

राजद कार्यकर्ता मानते हैं कि लवली के मुकाबले में आने से सहरसा की राजनीति को नयी दिशा मिलेगी। मालूम हो कि कोसी का इलाका आनंद मोहन व उनकी पत्नी लवली आनंद का गृहक्षेत्र रहा है। इसका लाभ मिलने की उम्मीद लगाये चुनाव मैदान में उतरी लवली आनंद विपक्षियों को कड़ी टक्कर दे सकती हैं।

मालूम हो कि 1990 में महिषी विधानसभा से जब पहली बार आनंद मोहन विधायक बने थे, तब लालू प्रसाद के साथ जनता दल का साथ उन्हें मिला था। इसके दो साल बाद उन्होंने जनता दल से अलग होकर अपनी अलग पार्टी बना ली थी. बिहार पीपुल्स पार्टी का झंडा उठा आनंद मोहन व उनकी पत्नी लवली आनंद ने पूरे बिहार में अपनी पार्टी का प्रचार -प्रसार किया और उस समय खासकर उत्तर बिहार में क्षत्रियों के एकमात्र नेता बनकर उभरे। हालांकि ,तात्कालिक छवि और गठबंधन की राजनीति के दौड़ में अकेले चलने की नीति का खामियाजा भी उन्हें उठाना पड़ा।

ये भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव 2020 : फिर जलेगा लालटेन या चलेगा तीर या फिर होगा कोई नया खेवनहार

इसी बीच डीएम जी कृष्णैया हत्याकांड मामले में आनंद मोहन को सजा हो गयी। अब 28 साल बाद फिर से उनकी पार्टी का विलय लालू प्रसाद की राष्ट्रीय जनता दल के साथ हुआ और लवली व उनके पुत्र को राजद ने चुनाव मैदान में उतार दिया। कम -से- कम सहरसा विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने भी यह उम्मीद नहीं की थी कि लवली आनंद राजद के चुनाव चिह्न से सहरसा विधानसभा के मुकाबले में उतर रही हैं।

ये भी पढ़ें : बिहार चुनाव: जदयू के 18 से ज्यादा बागी नेता चुनावी मैदान में उतरे, रिजल्ट करेंगे प्रभावित – https://www.livehindustan.com/assembly-elections/bihar-election-2020/story-bihar-assembly-elections-24-jd-u-leaders-reached-election-ground-after-reb

राजनीतिक जानकार बताते हैं कि राजद ने बड़ी होशियारी से प्रत्याशियों का चुनाव किया है। राजद के कैडर वोटर के साथ-साथ सवर्णों का वोट भी लवली आनंद के मुकाबले में आने से राजद को मिल सकता है, लेकिन यह फिलहाल कयास है। इतिहास गवाह रहा है कि जदयू और भाजपा के एक साथ चुनावी मुकाबले में आने से विपक्षियों के हौसले पस्त होते रहे हैं।

एनडीए इस बात को लेकर काफी उत्साहित भी है। गठबंधन के तहत यह सीट भाजपा के खाते में थी। भाजपा ने पूर्व विधायक डॉ आलोक रंजन को एक बार फिर से यहां आजमाने की कोशिश की है। मालूम हो कि इससे पूर्व वर्ष 2010 में श्री रंजन पहली बार विधायक बने थे। वर्ष 2015 के चुनाव में इन्हें राजद के अरुण यादव ने शिकस्त दी थी।

ये भी पढ़ें : सहरसा : लोजपा जिले के चारों विधानसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव : प्रदेश उपाध्यक्ष

हालांकि, उस समय राजद और जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था, लेकिन विगत पांच वर्षों से इनकी सक्रियता इन्हें टिकट की दौड़ में आगे किये हुए थी। इसका लाभ उठाने की उम्मीद एनडीए कार्यकर्ता पाले हुए हैं। वहीं पूर्व विधायक किशोर कुमार मुन्ना ने मैदान में उतरने का ऐलान राजनीति गलियारों में हलचल मचा दिया है।

ये भी पढ़ें : इस देश में बिकने लगी कोरोना वैक्सीन, जानें कौन खरीद सकता है और कितनी है कीमत – https://www.amarujala.com/photo-gallery/lifestyle/fitness/where-to-buy-covid-vaccine-how-to-get-coronavirus-vaccine-price-place-all-you-need-to-k

इधर, जाप ने रंजन प्रियदर्शी को सहरसा से प्रत्याशी बनाया है. जो सभी वर्गों का समर्थन मिलने का दावा जता रहे हैं। अगर टिकट नहीं मिलने से नाराज कुछ नेताओं ने अपना दावा ठोक दिया, तो किसी का भी बना बनाया खेल बिगड़ सकता है। इनपुट प्रभात खबर।