आज के भुकंप के झटके 2015 के हादसे की आहट तो नहीं

नेपाल की राजधानी काठमांडू घाटी में आज तड़के जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया है. रिक्टर स्केल पर यह स्पीड 6.0 था. भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि इसका असर नेपाल से सटे बिहार के कुछ इलाकों में भी महसूस किया गया है।

ये भी पढ़ें : गुड न्यूज़ : 85 वर्ष बाद कोशी महासेतू रेल पुल पर दौड़ी ट्रायल ट्रेन

नेपाल सिस्मोलॉजी सेंटर ने बताया कि आज सुबह 5.19 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया. भूकंप का केंद्र काठमांडू घाटी के सिंधुपालचौक जिले के रामचे इलाके में था. भूकंप का झटका उत्तरीबिहार के कुछ इलाकों में भी महसूस किया गया है।

ये भी पढ़ें : भारत सरकर के द्वारा नेपाल में 56 उच्च माध्यमिक विद्यालय के पुनःनिर्माण में किया सहयोग

नेपाली अखबार एपोक टाइम्स ने एक शोधकर्ताओं के समूह के हवाले से बताया कि नेपाल में एक बार फिर से भारी भूकंप आ सकता है. शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि नेपाल में 2015 की तरह भयानक भूकंप आ सकता है. उन्होंने जमीन के अंदर से आ रही अजीबो-गरीब आवाजों से यह अनुमान लगाया कि एक बार फिर नेपाल बड़े भूकंप की चपेट में आ सकता है।

ये भी पढ़ें : विशेष खबर : नववर्ष पर नेपाल में बिहारियों ने जमकर छलकाया जाम

यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के शोधकर्ताओं ने नेपाल में पेट्रोल की खोज के समय जमीन के अंदर से अलग तरह की आवाजें सुनीं. उन्होंने इन आवाजों, जमीन की परत और टेक्टोनिक प्लेट्स में लगातार हो रहे बदलावों के आधार पर यह दावा किया है।

ये भी पढ़ें : नेपाल सरकार ने भारत के मोदी सरकार को दिया बड़ा धोखा….

2015 में आया था प्रलयकारी भूकंप- नेपाल में 2015 में प्रलयकारी भूकंप आया था. भूकंप के केंद्र राजधानी काठमांडू के नजदीक पोखरा में था. बता दें कि 7.9 तीव्रता वाले भूकंप से करीब 9000 लोगों की जान चली गयी थी। सोशल मीडिया इनपुट।

ये भी पढ़ें : न्यूयॉर्क में नेपाल एवं कनाडा के प्रधानमंत्री के बीच हुई मुलाकात