पोषण की जानकारी जन जन तक पहुंचाने का लिया गया संकल्प

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) पोषण अभियान कार्यक्रम न होकर एक जन आंदोलन और भागीदारी है। इस कार्यक्रम की सफलता में जहां जन-जन का सहयोगआ है वहीं स्थानीय नेताओं, पंचायत प्रतिनिधियों, स्कूल प्रबंधन समितियों, सरकारी विभागों, सामाजिक संगठनों, तमाम सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की समावेशी भागीदारी भी अपेक्षित है।

इस भागीदारी को निभाने का एक खूबसूरत अवसर राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में सबको प्राप्त हुआ है। सितंबर को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस माह में हर व्यक्ति, संस्थान और प्रतिनिधि से यह आशा की जा रही है कि वे अपनी ज़िम्मेदारी भारत को कुपोषण मुक्त बनाने में निभायेंगे।

ये भी पढ़ें : सहरसा : गर्ल्स हाई स्कूल में राष्ट्रीय पोषण मेले का डीडीसी ने किया उद्घाटन

इस अभियान के तहत बाल विकास परियोजना कार्यालय सिमरी बख्तियारपुर में पोषण परामर्श केंद्र का उद्घाटन बाल विकास परियोजना पदाधिकारी जय श्री दास ने किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीडीपीओ ने कहा कि पोषक क्षेत्र में कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा कुपोषण मुक्त करने के लिए विभिन्न तरह की योजनाओं का लाभ आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से दे रही है।

पोषण क्षेत्र के लोग जानकारी के अभाव में इसका लाभ उठा नहीं पा रहे हैं। इस उद्देश्य से सरकार ने पोषण जागरूकता माह प्रत्येक वर्ष के सितंबर में मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कही की पोषक क्षेत्र की प्रथम गर्भवती महिलाएं प्रधानमंत्री मातृ वंदना के तहत पांच हजार रुपये प्राप्त कर सकती है।

ये भी पढ़ें : सिमरी बख्तियारपुर से मेरा नाता है, मेरा जन्म बख्तियारपुर में हुआ है… : मुख्यमंत्री

कार्यक्रम समाप्ति उपरांत नगर भ्रमण के उद्देश्य से पोषण जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर प्रभारी चिकिस्ता पदाधिकारी डॉ एन के सिंह, हेल्थ मैनेजर मो महबूब आलम, अखिलेश कुमार, प्रधान सहायक दिलीप कुमार चौबे, कार्यपालक पदाधिकारी मो कामरान आलम, महिला पर्यवेक्षक दीपशिखा, चम्पी रानी, लूसी कुमारी, पुनिता कुमारी, संजू कुमारी, गौरी शंकर, प्रखंड समन्वयक, गौरव कुमार,प्रखंड परियोजना सहायक आदि मौजूद रहे।