सीओ भूमि विवाद पैदा कर अंतल को खूनी संघर्ष की आग में धकेल रहा : कामरेड ओमप्रकाश नारायण

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : सहरसा जिले के बनमा ईटहरी अंचल कार्यालय परिसर में गुरूवार को भाकपा कार्यकर्ताओं ने अंचलाधिकारी के खिलाफ धरना देते रोषपूर्ण प्रदर्शन किया। भाकपा के बैनर तले जमे भाकपा कार्यकर्ताओं ने सीओ पर भ्रष्टाचार के आरोप तक लगा डाले और जमकर नारेबाजी किया।

धरना कार्यक्रम को संबोधित करते भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी के राष्ट्रीय परिषद सदस्य ओमप्रकाश नारायण ने इस मौके पर कहा कि सीओ बनमा ईटहरी अक्षयवट तिवारी की भ्रष्ट कार्यशैली के कारण जनाक्रोश बढ़ गया है। जांच कर उनके ऊपर प्रशासनिक और विभागीय कार्रवाई की जाय। उन्होंने कहा कि कहा कि बनमा ईटहरी के सीओ के साथ पिछले दिनों हुई घटना की पार्टी निंदा करती है। लेकिन बिहार सरकार द्वारा दिए गए दायित्व और कर्त्तव्य की अवहेलना करते मोटी प्राईवेट प्रैक्टिस के बल पर सीओ भूमि विवाद पैदा कर पूरे अंचल को खूनी संघर्ष की आग में धकेल रहे हैं। स्थिति यह हो गई है कि अंचल कार्यालय में जंगलराज व्याप्त हो गया है।

ये भी पढ़ें : विभिन्न मांगों को लेकर सेविका-सहायिका ने प्रखंड मुख्यालय पर दिया धरना, किया प्रदर्शन

अंचलाधिकारी के साथ घटित घटना के कारण मुजरिम बनाए गए नामजद अभियुक्तों के विरूद्ध कानून ने जो तत्परता दिखाई काबिले तारीफ है, लेकिन दूसरी ओर जमीन विवाद जैसी घटना के कारणों की भी जांच होनी चाहिए ताकि इस मामले में कोई दोषी बच ना पाए। दूसरी तरफ घटित घटना के कारणों की जांच और कार्रवाई नहीं करना प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल खड़े करता है। भ्रष्ट कार्यशैली की जांच नहीं होने से सीओ की मनमानी बढ़ती जा रही है।

उनकी कार्यशैली से आमजनों का कानून से विश्वास उठता जा रहा है। एकतरफा कार्रवाई से आमजनों का प्रशासन से विश्वास उठ रहा है, वहीं आमजनों में आक्रोश बढ़ रहा है। कहा क्षेत्र में कहीं भी ऐसा जगह नहीं है जहां सीओ के द्वारा भूमि विवाद सुलझाने की जगह उलझाया नहीं गया हो। भूमि विवाद नहीं सुलझने सहित कई अन्य मुद्दो को लेकर आमजनों में ऐसे पदाधिकारी के विरूद्ध काफी आक्रोश बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में हीं माओवाद व उग्रवाद पैदा लेता है जो व्यवस्था के लिए नासूर बना हुआ है।

ये भी पढ़ें : सितंबर में डराने लगी रफ्तार, देश में कोरोना केस का आंकड़ा 39 लाख पार, 24 घंटे में 83,341 नए केस – https://www.livehindustan.com/national/story-coronavirus-updates-india-records-83341-fresh-covid19-cases-tally-crosses-39-lakh-mark-3465539.html

उन्होंने कहा कि जिले में हत्याओं का दौर बदस्तूर जारी है। लेकिन उपरोक्त घटना में तीन दिनों के अंदर ही कुर्की जब्ती निकालना और केस में नाम नहीं रहने वाले वर्तमान मुखिया ईटहरी पंचायत को पुलिस हिरासत में लेना कानून की नई परिभाषा है।

 

वक्ताओं ने कहा प्रखंड में जमीन विवाद के बढ़ रहे ग्राफ को कम करने की दिशा में काम करने के बजाय उसे बढ़ावा दिया जा रहा है। धरना प्रदर्शन में भाकपा के जिला सचिव विजय कुमार यादव, मुखिया राजकुमार चौधरी, विनय कुमार वर्मा, उमेश पोद्दार, अरूण सिंह, पैक्स अध्यक्ष नीरज कुमार निराला, उमेश चौधरी, जयकिशोर महाशय, धनदेव यादव, पवन यादव सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

YOU MAY ALSO LIKE : Bahrain to allow UAE-Israel flights to cross its airspace – https://www.aljazeera.com/news/2020/09/bahrain-uae-israel-flights-cross-airspace-200904060607185.html

सीओ ने लगाए गए आरोप को बताया निराधार : बनमा ईटहरी अंचलाधिकारी अक्षयवट तिवारी ने बताया कि मेरे ऊपर लगाये सभी प्रकार के आरोप बेबुनियाद है। लोगों के सभी काम तुरंत कार्यालय से निष्पादन किया जाता है। जमीन विवाद को यथा संभव जनता दरबार या अन्य मामलों के तहत संपादित करते लोगों को अतिशीघ्र न्याय दिलाने का प्रयास किया जाता है।

चलते चलते ये भी देखें : ब्रजेश की बात यूट्यूब चैनल…!