मुरलीगंज प्रखंड क्षेत्र के हरिपुरकला गांव के रहने वाले हैं नवनियुक्त 25 वें वीसी डॉ रमण

मधेपुरा : बीएन मंडल विवि में डॉ. राम किशोर प्रसाद रमण को कुलपति नियुक्त किया है। इस संबंध में शनिवार को राजभवन के प्रधान सचिव ने अधिसूचना जारी कर दिया है। राज्यपाल सह कुलाधिपति फागु चौहान ने उनकी नियुक्ति की। डॉ. आरकेपी रमण सोमवार को बीएनएमयू के 25 वें कुलपति के रूप में योगदान देंगे।

राज्यपाल ने बिहार राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम 1976 में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए बीएनमंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा में प्रतिकुलपति की भी नियुक्ति कर दी है। डॉ. आभा सिंह को प्रतिकुलपति बनाया गया है। नव-नियुक्त कुलपति व प्रतिकुलपति का कार्यकाल उनके प्रभार ग्रहण की तिथि से प्रारंभ होकर तीन वर्षों का होगा।

ये भी पढ़ें : अच्छी खबर : सहरसा, मधेपुरा व किशनगंज में अब पाइप लाइन से मिलेगा गैस

कुलाधिपति ने सर्च कमेटी की अनुशंसा के आलोक में पैनल में शामिल व्यक्तियों से संवाद व राज्य सरकार से प्रभावी एवं सार्थक विमर्श के आधार पर नियुक्तियां की है। कुलपति बनने पर डॉ. आरकेपी रमण ने कहा कि विश्वविद्यालय की चौमुंखी विकास उनकी प्राथमिकता होगी। उन्होंने कुलाधिपति, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, ऊर्जा मंत्री विजेंद्र नारायण यादव, शिक्षा मंत्री, एमएलसी संजीव कुमार सिंह, स्थानीय सांसद दिनेश चंद्र यादव सहित बिहार सरकार के सभी मंत्री व राज्य सरकार व राजभवन के पदाधिकारीगण के प्रति आभार जताया है।

नवनियुक्त वीसी डॉ रमण

साथ ही कहा उन्होंने कहा कि वे सभी के विश्वास पर खरा उतरकर विवि की सर्वांगीण विकास के लिए शत प्रतिशत तत्पर रहेंगे। विवि की शैक्षणिक विकास को गति प्रदान करने के लिए हर प्रयास किया जाएगा। विवि के विकास के लिए शिक्षक, छात्र, पदाधिकारी व कर्मचारी को एक सूत्र में लेकर चलेंगे। नवनियुक्त कुलपति बीएनएमयू में संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, परीक्षा नियंत्रक, प्रधानाचार्य सहित आधा दर्जन से पदों रहे हैं।

ये भी पढ़ें : डी.जे की धुन के बीच आज भी बची है परम्परागत तुत-हू (शहनाई) बाजा…!

परीक्षा नियंत्रक भी रह चुके हैं नवनियुक्त वीसी : मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड क्षेत्र के हरिपुरकला गांव के रहने वाले डॉ. राम किशोर प्रसाद रमण मृदुभाषी के साथ-साथ लोकप्रिय शिक्षक भी माने जाते हैं। उन्होंने अब तक दो दर्जन से अधिक छात्र-छात्राओं को पीएचडी कराई है। इससे पहले वे लंबे समय तक बीएनएमयू में परीक्षा नियंत्रक के पद पर सफलतापूर्वक अपने दायित्व का निर्वहन किए हैं।

नवनियुक्त उपकुलपति डॉ आभा सिंह

वे टीपी कॉलेज के प्राचार्य पद पर रहकर कॉलेज के आधारभूत तथा शैक्षणिक ढांचे को मजबूत करने का काम किए हैं। सामाजिक विज्ञान के संकायाध्यक्ष सहित कई अन्य पदों पर रहकर काम करने वाले डॉ. रमण के कुलपति बनने से मधेपुरावासियों में खुशी व्याप्त है।

ये भी पढ़ें : संपादकीय : अपनी दिशा व दशा से भटकती जा रही है आज की पत्रकारिता

शिक्षाविद प्रोफेसर डॉ. आरकेपी रमन के कुलपति बनने पर कुलसचिव डॉ. कपिलदेव प्रसाद, डॉ. बीएन विवेका, डॉ. नवीन कुमार, डॉ. नरेश कुमार, डॉ. भवानंद झा, डॉ. केपी यादव, डॉ. केएस ओझा, डॉ. माधवेंद्र झा, डॉ. अशोक कुमार अतिथि सहायक प्राध्यापक संघ के संयोजक डॉ. राजीव जोशी व डॉ. ब्रजेश कुमार सिंह, वायएनपी कॉलेज रानीगंज(अररिया) के प्राचार्य डॉ पंकज कुमार देव, डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ अशोक कुमार आलोक, जी मीडिया संवाददाता सहरसा विशाल कुमार आदि ने बधाई दी है।

ब्रजेश की बात

मालूम हो कि मई में कुलपति डॉ. अवध किशोर राय के स्थानातंरण के बाद कुलपति का प्रभार डॉ.ज्ञानंजय द्विवेदी को दिया गया था। साढ़े तीन माह बाद फिर से विश्वविद्यालय को स्थायी कुलपति मिला है। स्थायी कुलपति बन जाने से छात्रों को शैक्षणिक विकास की उम्मीद जगी है। नवनियुक्त कुलपति व उपकुलपति को “ब्रजेश की बात” ओर से बधाई…!

चलते चलते ये भी देखें : सिमरी बख्तियारपुर मुख्य बाजार की सड़क हुआ शिलान्यास…!