विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण कर हर भरा पृथ्वी बनाने का लिया गया संकल्प

सहरसा/सिमरी : पृथ्वी दिवस के मौके पर सहरसा जिला मुख्यालय में प्रमंडलीय आयुक्त के सेंथिल कुमार, डीआइजी सुरेश चौधरी, जिलाधिकारी कौशल कुमार व एसपी राकेश कुमार ने संजय पार्क में पौधारोपण किया। इसके साथ ही जिले के विभिन्न स्थानों पर भी पौधारोपण कर पृथ्वी दिवस मनाया गया।

इस मौके पर प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि आज प्रकृति पर बड़ा संकट मंडरा रहा है। इस संकट से निपटने के लिए हमें प्रकृति को बचाना है। इसके लिए हमें पौधारोपण करने और इसे बचाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज कोरोना जैसे संकट से हम जूझ रहे हैं। ऐसे महामारी को रोकने के लिए भी वायु प्रदूषण पर काबू बहुत जरूरी है। इसलिए हम सभी अधिक- से अधिक पौधारोपण का संकल्प ले।

डीआइजी सुरेश चौधरी ने कहा कि आज पर्यावरण को बचाना सबसे बड़ी चुनौती है। इसके लिए आमलोगों को जागरूक होने की जरूरत है। जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि पृथ्वी दिवस के अवसर पर पूरे राज्य में दो करोड़ 51 लाख पौधा लगाने का लक्ष्य है। इसके अनुरूप जिले के सरकारी कार्यालयों, जीविका दीदियों व आमलोगों द्वारा बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया जा रहा है।

सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र में भी हुआ पौधरोपण : पृथ्वी दिवस के अवसर पर अनुमंडल क्षेत्र के तीनों प्रखंडों सहित नगर पंचायत क्षेत्र में पौधारोपण कर पृथ्वी को हरा भरा रखने का संकल्प लिया गया।

नगर पंचायत क्षेत्र में विगत तीन मार्च से शुरू हुए जल जीवन हरियाली कार्यक्रम का आज समापन भी हो गया। नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी कमलेश कुमार प्रसाद, नप अध्यक्षा प्रतिनिधि प्रतिनिधि मोजाहिर आलम ने संयुक्त रूप से नप परिसर में वृक्षारोपण किया। इस मौके पर दोनों ने कहा कि पृथ्वी दिवस के अवसर पर पौधारोपण कार्यक्रम के साथ ही समापन किया गया है।

नगर पंचायत में लक्ष्य प्राप्ति के अनुरूप शत प्रतिशत वृक्षारोपण का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य नगर पंचायत को हरित आवरण बढ़ाना है पर्यावरण संतुलन के लिए वृक्षारोपण करना जरूरी है। नगर पंचायत सहित नगर के सभी लोग अपने घरों में वृक्षारोपण अधिक से अधिक संख्या में करने की अपील की है। ताकि पर्यावरण संतुलन बना रहे।

वहीं बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर बख्तियारपुर थाना में डीएसपी मृदुला कुमारी ने वृक्षारोपण किया। इस मौके पर डीएसपी ने कहा कि पेड़ मानव और अन्य जीवित जीवों के अस्तित्व के लिए पृथ्वी को फिट बनाते हैं। वे हमें सांस लेने के लिए हवा, खाने के लिए भोजन और रहने के लिए आश्रय प्रदान करते हैं। इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार एवं बख्तियारपुर थानाध्यक्ष सुधाकर कुमार ने कहा कि पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। पेड़ के बिना जीवन की कल्पना बेईमानी है।

वहीं बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडलीय अस्पताल में वृक्षारोपण किया गया। इस मौके पर ग्यारह संकल्प ले वृक्ष बचाने का प्रण लिया गया। इस मौके पर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ एन के सिंहा ने कहा कि पेड़ हमारे जीवन का अस्तित्व हैं। पेड़ों के बिना धरती पर जीवन की कल्पना करना असंभव है.ये धरती पर अमूल्य सम्पदा के समान हैं।

स्वास्थ्य प्रबंधक महबूब आलम ने कहा कि पेड़ प्रकृति की वो देन है जिसका कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है। पेड़ हमारा सबसे घनिष्ठ मित्र है। उन्होंने कहा कि आज पेड़ पौधे के बिना जीवन अधुरा है जब तक पृथ्वी हरा भरा नहीं होगा तो इस पर जीवन की कल्पना भी बेमानी होगी। इस मौके पर डॉ रस्तोगी, सतीश शर्मा, सफदर आलम, बरजित कुमार, रणवीर सहित अन्य मौजूद रहे।

वहीं सिमरी व रायपुरा पंचायत में भी पृथ्वी दिवस पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित की गई। सिमरी पंचायत के बाबा रघुनी हॉल्ट तथा रायपुरा पंचायत सरकार भवन के प्रांगण में पीओ रजनीकांत सिंह की अध्यक्षता में डीपीओ अफरोज आलम, डीएफएम दीपक जायसवाल सहित मुखिया राजकुमार चौधरी तथा पूनम देवी के द्वारा पौधारोपण किया गया।

इस अवसर पर पीओ ने कहा मनरेगा अंतर्गत जल जीवन हरियाली अभियान के तहत वृक्षा रोपण कार्य किया गया है। जो कि विभिन्न प्रकार के सागवान, मोहोगनी सहित फलदार पौधे लगाये गए हैं। मौके पर मनरेगा विभाग के एई सर्वेश कुमार, लेखापाल शेखर कुमार, पीआरएस लोकेश कुमार सहित किशोर कुमार किशोरी, सुरेन्द्र यादव, प्रदीप चौधरी, अकबर आलम व अन्य लोग मौजूद रहे।

वहीं सलखुआ प्रखंड में कार्यक्रम पदाधिकारी रजनीश कुमार, बीडीओ प्रेेम कुमार की निगरानी में पौधरोपण कार्यक्रम चलाया गया मौके पर ब्रजेश कुमार कनीय अभियंता, सुमन कुमार झा, अनिल कुमार लेखापाल, राजीव कुमार पंचायत रोजगार सेवक, जवाहर दास, मनोज कुमार सिंह, नीरज कुमार, उपेन्द्र प्रसाद पासवान, सुभाष चन्द्र चौधरी, रविन्द्र कुमार रवि, याकूब गुलजार एवं अन्य लोग ने इसमें सहयोग दिया। वहीं सलखुआ थाना में भी थाना अध्यक्ष एम रहमान के द्वारा पौधा लगाया गया।

ये भी पढ़ें : विश्व पर्यावरण दिवस पर नगर पंचायत कार्यालय में किया गया पौधारोपण