सहरसा एवं सिमरी बख्तियारपुर के निरीक्षण में डीआईजी, डीएम, एसपी सहित अन्य रहे साथ

सहरसा : कोशी प्रमंडलीय आयुक्त के.सेंथिल कुमार ने शनिवार को अधिकारियों संग कोविड हेल्थ केयर सेंटर के रूप में विकसित सहरसा मुख्यालय में पारा मेडिकल स्कूल एवं सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान कई अधिकारी मौजूद रहे। निरीक्षण उपरांत उन्होंने कई दिशा निर्देश भी दिए।

के सेंथिल कुमार, कोशी आयुक्त (फाइल फोटो)

निरीक्षण के क्रम में उन्होंने चिकित्सक एवं पारा मेडिकल कर्मियों के ड्यूटी रोस्टर चार्ट को सही स्थान पर प्रदर्शित कराने का निर्देश दिया। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए निर्धारित मानक प्रक्रिया का अनुपालन करने को कहा गया। मरीज के आयु वर्ग एवं उनकी स्थिति के अनुसार गाइड लाइन के अनुसार उन्हें दवा उपलब्ध कराने, बेड साइड में स्क्रीन एवं लॉकर की व्यवस्था करने, शुद्ध पेयजल के साथ मरीजों को गरम पानी उपलब्ध कराने के लिए इलेक्ट्रीक केतली की भी व्यवस्था रखने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें : सहरसा : कमिश्नर के.सेंथिल कुमार ने तीनों जिलों के अधिकारियों के साथ की समीक्षात्मक बैठक

आयुक्त ने तीन पालियों में साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराने, मेडिकल वेस्टेज के लिए अलग-अलग रेड एवं येलो डस्टबीन का इंतजाम करने का निर्देश दिया। उन्होंने बायोमेडिकल वेस्टेज के निष्पादन के लिए अलग से एजेंसी की प्रतिनियुक्ति करने, प्रत्येक वार्ड में चौबीस घंटा एक वार्ड अटेंडेन्ट उपस्थित रहने, महिला एवं पुरूष के लिए अलग-अलग वार्ड बनाने का निदेश दिया।

आयुक्त ने हर वार्ड एवं परिसर में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया। इसके अलावा प्रतिदिन वार्ड सहित पूरे परिसर को सैनिटाइज कराने के निर्देश दिया। उन्होंने जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को कोरोना प्रबंधन में लगे कर्मियों एवं पुलिस बल को जिकोंविड एवं विटामिन सी का टेबलेट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें : सीएम नीतीश बोले- अगर सुशांत के पिता ने CBI जांच की मांग की तो करेंगे सिफारिश – https://aajtak.intoday.in/story/bihar-chief-minister-nitish-kumar-kk-singh-father-of-sushant-singh-rajput-demands-a-cbi-inquiry-1-1215886.html

निरीक्षण के उपरांत आयुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमण से प्रभावित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं यहां उपलब्ध करायी जाय। जो भी मरीज यहां आये उन्हें किसी प्रकार की असुविधा ना हो यह सुनिश्चित कराया जाना है। इन केन्द्रों पर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए की गई व्यवस्था संतोषजनक है।

आयुक्त ने बताया कि जिला स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर कोविड केयर सेंटर एवं आइसोलेशन वार्डों में पर्याप्त बेड, ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। मधेपुरा मेडिकल कॉलेज में गम्भीर कोरोना मरीजों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। आयुक्त ने कहा कि कोरोना का संक्रमण जिस रफ्तार से बढ़ रहा है उसके लिए सभी को सजग और सतर्क रहने की जरूरत है।

YOU MAY ALSO LIKE : Mysuru-Chennai Bullet Train among 7 finalised routes https://starofmysore.com/mysuru-chennai-bullet-train-among-7-finalised-routes/

कोरोना से भयभीत ना हो, घबराएं नहीं। अनावश्यक घर से बाहर ना निकलें, लोगों से दूरी बनाए रखें, सोशल डिस्टेंस का पालन करें। नियमित अंतराल पर पानी एवं साबुन से हाथों को साफ करते रहें। लॉक डाउन में मिली छूट का अनावश्यक उपयोग ना करें। निरीक्षण के अवसर पर पुलिस उप महानिरीक्षक सुरेश चौधरी, जिलाधिकारी कौशल कुमार, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, सिविल सर्जन, सहरसा सहित अन्य पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

चलते-चलते ये भी देखें : दिल को करार आया….!