अनुमंडलीय अस्पताल सिमरी बख्तियारपुर में जन्मे जच्चा-बच्चा दोनों है सुरक्षित

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : कोविड19 संक्रमण काल में सरकारी अस्पताल ही सहारा के बाद आमजनों का सरकारी अस्पताल पर भरोसा बढ़ा है। अब आम से लेकर खास तक सरकारी अस्पताल में इलाज को पहुंच रहे हैं। गुरूवार देर शाम अनुमंडल अस्पताल सिमरी बख्तियारपुर में एक महिला ने सात पुत्री के बाद एक साथ तीन पुत्र को जन्म दिया।

चिकित्सकों ने साधारण तरीके से प्रसव कराया। जच्चा व बच्चा दोनों सुरक्षित हैं। सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र के काठो पंचायत अंतर्गत सिसौनी वार्ड नं चार निवासी राजू मिस्त्री की पत्नी अनिता देवी को आशा कार्यकर्ता सरिता देवी ने अपनी देख रेख में गुरुवार को अनुमंडलीय अस्पताल सिमरी बख्तियारपुर में भर्ती कराया। जहां तीनों बच्चों का जन्म हुआ।

ये भी पढ़ें : सहरसा : गाय ने दिया अद्भुत दो मुंहे बछड़े का जन्म, बना कौतूहल का विषय

अनुमंडलीय अस्पताल उपाधीक्षक एनके सिंह ने एएनएम चार्जन किडो से आपस में काफी देर तक विचार विमर्श करने व स्वजनों की परिस्थिति को देखते हुए अस्पताल में ही प्रसव कराने का निर्णय लिया। कठिन परिश्रम के बाद तीन बच्चों की डिलेवरी करायी गयी। तीनों बच्चे सुरक्षित हैं। तीनों बच्चे में दो बच्चे का अंतर दो मिनट एवं तीसरे बच्चे का अंतर चार मिनट का है।

उपरोक्त जानकारी देते हुए अस्पताल उपाधीक्षक ने बताया कि सरकारी अस्पताल में ऐसी विकट परिस्थिति में भी मरीजों का उपचार संभव हो सकता है जब मरीज के स्वजनों को धैर्य हो। संसाधन रहने पर चिकित्सक कभी इलाज करने से पीछे नहीं हटते हैं। जन्म लिए बच्चे स्वस्थ हैं लेकिन समय को देखते हुए सदर अस्पताल सहरसा भेज दिया गया है। ताकि आगे भविष्य में बच्चे को परेशानी नहीं हो।

ये भी पढ़ें : तीन गुना अधिक मिलती है इस धान की कीमत, जानिए काला नमक के बारे में सबकुछ – https://hindi.news18.com/news/business/kalanamak-rice-everything-you-need-to-know-cultivation-production-benefits-and-research-dlop-3167436

इन बच्चों के सफल जन्म से ना सिर्फ स्वजन बल्कि चिकित्सक सहित अस्पताल के सभी स्वास्थ्यकर्मियों में भी खुशी है। तीनों बच्चों के पिता राजू मिस्त्री ने बताया कि पहले से सात पुत्री का जन्म हो चुका था। इस बार उपर वाले ने एक साथ तीन पुत्र दिया। इस मौके पर वह अस्पताल में मिठाईयां बांट खुशी का इजहार किया।

YOU MAY ALSO LIKE : Covid-negative test result no more required to visit Abu Dhabi parks, beaches – https://www.khaleejtimes.com/coronavirus-pandemic/Reopening-responsibly-Covid-negative-test-result-no-more-required-to-visit-Abu-Dhabi-parks-beaches