मामला मनोरी चौक स्थित तिलावे नदी पर बने वर्षों पुर्व क्षतिग्रस्त स्क्रूपाइल पुल का

सहरसा ‌जिले के सोनवर्षा राज प्रखंड क्षेत्र को सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र से जोड़ने को लेकर तिलावे नदी पर बने मनोरी चौक स्थित स्क्रूपाइल पुल का नवनिर्माण शुरू करने के लिए पुराने पुल को तोड़ने का काम शुरू किया गया है। हालांकि बिना डायवर्सन के पुल तोड़ने से आवागमन पूर्णतः बंद हो जाने से बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है।

गुरूवार को आक्रोशित लोगों ने डायवर्सन को लेकर सोनवर्षा-बैजनाथपुर सड़क मार्ग को जामकर रोष व्यक्त किया। सड़क जाम की वजह से आवागमन प्रभावित हुए दिन भर आवागमन को लेकर राहगीर व वाहन ड्राइवर परेशान नजर आए, हालांकि सीओ सोनवर्षा राज एवं थाना अध्यक्ष के पहल पर जाम समाप्त किया गया तो आवागमन शुरू किया जा सका।

ये भी पढ़ें : कोशी तटबंध के अन्दर कठडुम्मर घाट चचरी पुल बढ़ते जलस्तर की वजह से हुआ ध्वस्त

प्राप्त जानकारी के अनुसार पुल निर्माण शुरू करने वाले विभाग द्वारा आवागमन हेतु बिना किसी वैकल्पिक व्यवस्था व बिना डायवर्सन के निर्माण के पुल को तोड़ा जा रहा है। जबकि उक्त पुल को तोड़े जाने को लेकर इससे जुड़े दर्जनों गांव के हजारों लोगों की परेशानी बढ़ गई है। प्रभावित लोगो को लगभग दस किलोमीटर की अधिक दूरी तय कर मुख्य सड़क पर आना पड़ेगा। लोगों को दूरी तय करने में वाहनों के डीजल पेट्रोल पर अधिक पैसा खर्च होने के साथ साथ समय की बर्वादी भी होगी।

यहां यह भी मालूम हो कि सुगमा चौक के समीप बने पुराना पुल भी वर्षों से क्षतिग्रस्त हैं उस पुल पर भी सिर्फ पैदल व बाइक सवार ही आवागमन कर सकते हैं। उस पुल के समान्तर एक पुल का निर्माण कार्य वर्षों से चल रहा है लेकिन कब पुरा होगा यह कहा नहीं जा सकता है ऐसे में मनोरी पुल को जाम कर तोड़ने से बहुत बड़ी समस्या लाखों की आबादी को पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें : बिहार: मिलिए उस नटवर से जिनके रिक्शे पर बैठ पहली बार CM पद की शपथ लेने गए थे लालू – https://hindi.news18.com/news/bihar/patna-lalu-yadav-went-to-take-oath-as-cm-for-the-first-time-sitting-on-the-rickshaw-of-natwar-yadav-brrn-brvj-3148157.h

अभी किसानों के गोल्ड कहें जाने वाले मक्का फसल बेचने का समय है और सोनवर्षा राज मक्का खरीद का हब कहा जाता है ऐसे समय में दोनों पुल पर आवागमन बाधित रहती है तो आमजनों सहित किसानों को बड़ी क्षति से इंकार नहीं किया जा सकता है।अब देखना है कि कब तक मनोरी चौक स्थित पुल पर डायवर्सन का काम कर आवागमन शुरू किया जाता है ?

YOU MAY ALSO LIKE : Robust spike in UAE coronavirus recoveries, tally at 25,234 – https://www.khaleejtimes.com/coronavirus-pandemic/robust-spike-in-uae-coronavirus-recoveries-tally-at-25234–