418 में 408 यात्रियों ने शुरू किया यात्रा, चाक चौबंद व्यवस्था के बीच शुरू हुआ यात्रा

सहरसा : देश में लागू लॉकडाउन के बीच सोमवार को सहरसा से नई दिल्ली के बीच वैशाली एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से सुबह 06.45 बजे खुली। 68 दिनों के बाद सहरसा से स्पेशल ट्रेन के रूप में खुली वैशाली एक्सप्रेस में 408 यात्री चढ़े। हालांकि सहरसा स्टेशन से 418 यात्रियों की बोर्डिंग थी। यात्री काफी खुश नजर आ रहे थे। कई यात्रियों ने बताया कि रेलवे को यह पहले ही करना चाहिए था। लेकिन देर ही सही दुरूस्त आए। रेलवे ने फंसे यात्रियों केा उसके घर पहुंचाने की पहल का सबों ने सराहना की।

यात्रियों की हुई थर्मल स्क्रीनिग : सहरसा स्टेशन पर कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए ट्रेन में चढ़ने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग की गई। थर्मल स्कीनिग के साथ ही यात्रियों के लगेज को सैनिटाइज किया जाता रहा। सहरसा स्टेशन पर पूर्व निर्धारित घोषणा अनुरूप वैशाली एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर अहले सुबह 3 बजे से ही यात्रियों का आना शुरू हो गया।

ये भी पढ़ें : रेलवे : लॉकडॉउन में मालगाड़ी की सवारी पर होगी सीधे गिरफ्तारी

रेल प्रशासन ने शहर के बंगाली बाजार होकर यात्रियों के आने के लिए रास्ता दिया गया था। यात्रियों को पार्सल कार्यालय के पास ही किए गए बैरिकेडिग के अंदर प्लेटफार्म नंबर तीन पर से प्रवेश करने दिया जा रहा था। प्रवेश द्वार पर आरपीएफ इंस्पेक्टर सारनाथ कमान संभाले हुए थे। यात्रियों को घेरा के अंदर ही प्लेटफार्म नंबर दो पर बैरिकेडिग के अंदर ले जाया गया।

advt.

जहां पर सैनिटाइज करते हुए यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग एवं टिकट की जांच की गई। पूरी जांच होने के बाद ही यात्रियों को ट्रेन पर चढ़ने दिया जा रहा था। देश में 100 जोड़ी ट्रेन के परिचालन में शामिल सहरसा से नई दिल्ली के बीच चल रही वैशाली एक्सप्रेस में 22 बोगी लगी थी। जिसमें सहरसा से चढ़नेवाले यात्रियों में से 83 यात्री एसी बोगी में, 118 सामान्य बोगी में और 201 यात्री स्लीपर बोगी में सवार हुए।

ये भी पढ़ें : फोन से चीनी ऐप्स को हटाने वाला ऐप भारत में हुआ पॉपुलर, दो हफ्ते से कम में 10 लाख डाउनलोड –  https://aajtak.intoday.in/story/remove-china-app-getting-popular-in-india-amid-india-china-border-issue-ttec-1-1196395.html

वैशाली एक्सप्रेस में लोको पायलट गोपाल एवं गार्ड बीके सिंह थे। स्टेशन पर सुबह से ही स्टेशन अधीक्षक नीरज चंद्र, एएमई सुशांत कुमार, डीसीआई राजेश रंजन श्रीवास्तव यात्रियों के चेकिग प्वाइंट सहित अन्य कार्यों में सहयोग करते दिखे। वहीं सीएचआई पुष्पक कुमार साफ सफाई का जायजा लेते रहे।

चौक चौबंद रही सुरक्षा व्यवस्था : सहरसा स्टेशन पर वैशाली एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर पुलिस की चाक् चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रही। अहले सुबह से ही आरपीएफ इंस्पेक्टर सारनाथ सहित आरपीएफ जवान एवं जीआरपी थानाध्यक्ष आलोक प्रताप सिंह सहित पुलिस बल बैरेकेडिग सहित यात्रियेां को सकुशल ट्रेन की बोगी तक पहुंचाने में मदद करते दिखे।

YOU MAY ALSO LIKE : Combating coronavirus: Over 15,000 Indians repatriated from UAE last month – https://www.khaleejtimes.com/coronavirus-pandemic/combating-coronavirus-over-15000-stranded-indians-repatriated-from-uae

टीटीई ने किया सहयोग : सहरसा स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग के बाद टिकट चेकिग में मुख्य चल टिकट निरीक्षक बीएन मंडल सहित अन्य टीटीई ने सहयोग किया। यात्रियों की टिकट चेकिग के दौरान उन्हें बोगी बताकर वहां तक भेजने में जुटे रहे। सीटीटीआई ने बताया कि वैशाली एक्सप्रेस में टीटीई की भी डयूटी लगायी गयी है। श्रोत जागरण।