सोनवर्षाराज, बिहरा एवं सिमरी बख्तियारपुर में जमकर बवाल

 

सहरसा से V & N के साथ सिमरी बख्तियारपुर से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट : वैश्विक महामारी कोविड19 की कहर से भारत समेत पुरा विश्व जुझ रहा है। भारत में लॉकडॉउन किया गया है जो तीसरे फेज में चल रहा है। इसे आगे भी बढ़ाने की संभावना जताई जा रही है। वहीं बिहार में प्रवासियों को बाहर लाने के फैसले के साथ विभिन्न प्रदेशों से बिहारी प्रवासियों को लाने का सिलसिला लगातार जारी है। प्रवासियों में छात्रों को होम क्वारंटान करने एवं मजदूरों एवं अन्य प्रकार के लोगों को प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर में 21 दिनों के लिए रखने का प्रावधान किया है।

रविवार को सिमरी बख्तियारपुर गायत्री शिक्षा निकेतन स्कूल क्वारंटाइन सेंटर में हुई हंगामा की तस्वीर

इस बीच क्वारंटाइन सेंटर में कुव्यवस्था एवं अन्य प्रकार की समस्याओं को लेकर लगातार खबरें आने शुरू हो गए हैं जो रूकने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच मीडिया को सेंटर में प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश जारी कर दिया गया। (कुछ नेताओं की मानें तो यह रोक सरकारी बदइंतजामी को बाहर आने से रोकने के लिए मीडिया प्रवेश पर रोक लगाया है)

ये भी पढ़ें : क्वारंटाइन सेंटर में कुव्यवस्था को लेकर प्रवासियों मजदूरों ने जमकर मचाया हंगामा

बिहार के क्वारंटाइन सेंटर से हंगामा एवं अन्य प्रकार की समस्याओं की खबर से अधुता सहरसा जिला भी नहीं रहा है। जिले के विभिन्न प्रखंडों से लगातार कुव्यवस्था एवं हंगामा की खबरें सामने आ रही है।

सोनवर्षा राज क्वारंटाइन सेंटर की तस्वीर

रविवार को सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के गायत्री शिक्षा निकेतन स्कूल क्वारंटाइन सेंटर में कुव्यवस्था को लेकर सुबह एवं दोपहर बाद हंगामा की खबर सामने आई। हालांकि प्रशासनिक एवं पुलिसिया एक्शन उपरांत मामला शांत हुआ लेकिन उसके बाद सोमवार को भी कुछ समय के लिए हंगामा हुआ लेकिन चंद घंटों में मामले को शांत कर दिया गया।

ये भी पढ़ें : सिमरी बख्तियारपुर में बनाये गए दो क्वारंटाइन सेंटर का जिलाधिकारी ने लिया जायजा

इस बीच सोमवार को सुबह बिहरा थाना क्षेत्र के मध्य विद्यालय बिहरा में होम क्वारंटाइन में रह रहे आवासीय प्रवासी मजदूरों ने विद्यालय के मुख्य द्वार के सामने सहरसा-बिहरा सड़क मार्ग जामकर प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। हालांकि यह सूचना मिलते ही जाम स्थल पहुंचे बिहरा थानाध्यक्ष के आश्वासन पर सभी शांत हुए और जाम समाप्त कर दिया।

बिहरा की तस्वीर

यहां रह रहे मजदूरों का कहना था कि अनियमित समय में मिलने वाले भोजन भी भरपेट नहीं मिलता है। बड़े से कमरे में एकमात्र पंखा रहने से कमरे में उमस भरी गर्मी में दिन रात गुजारना पड़ता है। पीने के लिए स्वच्छ पानी, मासूम बच्चों के पीने हेतु दूध, हाथ सफाई के लिए साबुन आदि कई आवश्यक सामग्री का केन्द्र पर कोई व्यवस्था नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें : जिलाधिकारी कुमार रवि ने किया क्वारेंटाइन सेंटर का औचक निरीक्षण – https://livecities.in/trending/dm-kumar-ravi-did-surprise-inspection-of-quarantine-center/

केंद्र परिसर एवं कमरे को सैनिटाइज करना तो दूर चिकित्सकीय टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण भी नहीं किया जाता है। बारंबार सुधार के लिए आग्रह करने के बावजूद पहल नहीं होते देख बाध्य होकर बवाल एवं सड़क जाम करना पड़ा।

सोनवर्षा राज में लोगों को समझाते थानाध्यक्ष

वहीं दोपहर बाद सोनवर्षा राज प्रखंड से भी हंगामा की खबर सामने आ गई। सोनवर्षा राज थाने के सामने उच्च विद्यालय स्थित क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे मजदूरों के उच्च मैदान ही स्थित सब्जी मंडी में घूमे जाने पर दुकानदारों द्वारा विरोध करने पर प्रवासी मजदूरों ने दुकानदारों के साथ मारपीट की। तथा इस दौरान कई दुकानों में लूटपाट की घटना को भी अंजाम दिया। जिसके बाद बढ़ते तनाव एवं सूचना बाद पहुँची पुलिस ने मामला शांत कराया।

YOU MAY ALSO LIKE : Coronavirus: UAE announces 680 new Covid-19 cases, 3 deaths – https://www.khaleejtimes.com/coronavirus-pandemic/coronavirus-uae-announces-new-covid-19-cases-may-11-1

दरअसल उच्च विद्यालय में क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे मजदूर को सब्जी मंडी में घूमता देख दुकानदारों ने घूमने से मना किया। जिसके बाद सेंटर लौटे मजदूर एक समूह बनाकर मंडी पहुँचे और दुकानदारों के साथ मारपीट शुरू कर दी। जिसमे कई दुकानदार घायल हो गए। इस बीच अफरा तफरी का माहौल बना रहा। हालांकि इस दौरान मजदूरों की और से पत्थरवाजी भी की गई। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि क्वारंटाइन सेंटर में सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा है।

चलते-चलते ये भी देखें : कुव्यवस्था को लेकर क्वारंटाइन सेंटर में हंगामा…..!