बाप-बेटा मिलकर लेता है सुपारी, फरकिया दियारा में बोलता है तूति, रिस्तेदार के यहां से चढ़ा पुलिस के हत्थे

खगड़िया : गत माह के 11 अप्रैल को अलौली थाना क्षेत्र के मध्य विद्यालय कोकराह के निकट माकपा नेता जगदीश चन्द्र बसु की दिनदहाड़े गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। हत्या के बाद से मुख्य आरोपी शमसेर मुखिया की गिरफ्तारी के लिए पुलिस जगह जगह दबिश दे रही थी।

समशेर मुखिया (फाइल फोटो)

देर रात सदर डीएसपी आलोक रंजन के नेतृत्व में जिला एसटीएफ की टीम और अलौली पुलिस की संयुक्त छापेमारी में 25 हजार के इनामी अपराधी शमशेर मुखिया को गंगौर थाना के कोनिया गांव से एक देशी पिस्टल और पांच जिंदा गोली के साथ गिरफ्तार कर लिया।

शमसेर मुखिया पर 20 से अधिक मामले दर्ज : अलौली के थाना प्रभारी राघवेन्द्र सिंह की मानें तो शमशेर मुख्यिा पर समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, सहरसा में कई थानों में पहले से हत्या, लूट, छीनाझपटी की घटनाओं के मामले में एफआईआर दर्ज हैं। कुख्यात अपराधी शमसेर मुखिया पर पुलिस ने 25 हजार रुपए का इनाम भी घोषित कर दिया था। शमशेर अभी भी 15 केस में वांटेड था।

बाप बेटा है सुपारी किलर : बताया जा रहा है कि अपराधी शमशेर मुखिया के पिता सूरज साहनी भी कुख्यात अपराधी हैं और इन दोनों ने मिलकर एक गिरोह बना लिया है. इसी गिरोह के द्वारा मुन्ना मुखिया,जगदीश चन्द्र बसु सहित कई लोगों की हत्या की सुपारी लेकर घटना को अंजाम देता था. पुलिस सूरज सहनी की गिरफ्तारी के लिए भी लगातार छापे मार रही है।

दियारा इलाके में अपराधियों का है वर्चस्व : अलौली थाना के दियरा में समस्तीपुर और सहरसा की सीमा में पड़ने के कारण इस इलाके में अपराधियों का दबदबा है. पूर्व में भी शर्मा और यादव के बीच आपसी मुठभेड़ होती रही है. हालांक एक महीना पूर्व कुख्यात रामानंद यादव की हत्या के बाद से इलाके में दहशत का माहौल कायम है।

रिस्तेदार के यहां छुपा था समशेर : पिछले एक सप्ताह से सरदही गांव के नये आपराधिक संगठन के सरगना समशेर मुखिया अपने ससुराल के रिश्तेदार के घर में छुपा हुआ था।पांच दिनों से जिला पुलिस के साथ एसटीएफ संयुक्त रूप से गिरफ्तारी के प्रयास में जुटी रही। आखिरकार सफलता मिल ही गई। गंगौर थाना के बरैय पंचायत अन्तर्गत कोनिया गांव से पुलिस ने शिक्षक श्याम सुन्दर मुखिया एवं माकपा नेता सह पूर्व मुखिया जगदीशचन्द्र बसु की हत्या मामले में पुलिस समशेर की गिरफ्तारी कर अपनी परेशानी कुछ हल्का कर ली है।

पुलिस के लिए बना था बहुत बड़ा चुनौती : पुलिस के लिए भले ही यह राहत की खबर है लेकिन आपराधिक सरगना समशेर मुखिया गिरफ्तार हो गया। पुलिस सूत्रों की मानें तो जिले के सीमावर्ती चार जिले के थानों में 20 से अधिक आपराधिक मामले उसके विरुद्ध दर्ज है।उसकी गिरफ्तारी पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई थी। इससे पहले अजय मुखिया एवं उनके साथी रब्बानी की गिरफ्तारी दरभंगा जिले से हो चुकी है।

ये भी पढ़ें : खगड़िया : दिवंगत पूर्व मुखिया को कोरोना फाइटर्स घोषित कर मिले पचास लाख मुआवजा : कृष्णा यादव

लेकिन अब तक मास्टरमाइंड अपराधी सुरेश सहनी की गिरफ्तारी पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई हैे। मल्लाह समशेर मुखिया मुसहर समुदाय में शादी किया है। बरैय पंचायत के जगदीश सदा के रिश्तेदार के यहां शादी है। जिस कारण अपराधी शमशेर बराबर ही इस गांव में आकर छुपता था। जगदीश व पड़ोसी युवक वेदी सदा गांव में शमशेर का अंगरक्षक बताया जाता है। पुलिस दावा करती है कि जल्द अन्य फरार बदमाशों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।