यूपी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन से चली मालगाड़ी लेकर झारखंड पहुंची

सहरसा : मधेपुरा में स्थापित रेल इंजन कारखाना से निर्मित इंजन अब देश के विभिन्न भागों के लिए दौड़ने लगी है। अबतक कुल छह इंजन यहां से निकली है जो मालगाड़ी को लेकर विभिन्न भागों में पहुंचेगी। सोमवार को यहां से निकली इंजन यूपी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन से सौ किमी की रफ्तार में मालगाड़ी लेकर झारखंड के बरवाडीह पहुंची।

जानकारी के अनुसार, कुल 276 किलोमीटर की दूरी तय कर सौ के स्पीड से पहुंची ट्रेन का बैग 12 इंजन को अब रेलवे ने स्वीकृति दे दी है। मधेपुरा के रेल फैक्ट्री से छह तैयार इंजन यूपी के सराहनपुर भेजी गयी थी। जहां से इन इंजन को मालगाड़ी में लगाकर देश के विभिन्न शहरों में भेजी जा रही है।

केन्द्रीय रेलमंत्री पीयुष गोयल

रेलमंत्री ने किया ट्वीट :

https://twitter.com/PiyushGoyal/status/1262731820983967745?s=09

इंजन के परिचालन पर भारत सरकार के रेलमंत्री पीयुष गोयल ने ट्वीट कर कहा है कि मेक इन इंडिया के तहत 12 हजार हॉर्स पावर का पहला इंजन पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन यूपी के लिए रवाना हुआ। यह शक्तिशाली इंजन होने के साथ-साथ हाइस्पीड भी है। जिससे कम समय में लंबी दूरी तय की जा सकती है।

इस वर्ष 35 इंजन बनाने का है लक्ष्य : उल्लेखनीय है कि मधेपुरा की ग्रीनफील्ड लोकोमोटिव फैक्ट्री का रेल इंजन 12 हजार हॉर्स पावर का है। यह 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है। विशेष क्षमताओं के कारण भारतीय रेल इस इंजन का इस्तेमाल डेडिकेटेड फ्रंट कॉरीडोर के लिए किया जाना है। इससे कम समय में देश के एक स्थान से दूसरे स्थान तक माल की ढुलाई हो सकेगी।

रेलमंत्री पीयुष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया शक्तिशाली के साथ-साथ हाईस्पीड है इंजन

भारत और फ्रांस के सहयोग से मधेपुरा की ग्रीनफील्ड लोकोमोटिव फैक्ट्री में इस इंजन का निर्माण किया गया है। इस फैक्ट्री में वर्ष 2019 तक ऐसे पांच रेल इंजनों का उत्पादन का लक्ष्य था। वर्ष 2020 में 35 इंजन 2021 में 60 और उसके बाद हर साल 100 इंजनों के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। कंपनी इस फैक्ट्री के जरिए कुल 800 इंजनों के उत्पादन में सहयोग करेगी।

ये भी पढ़ें : मधेपुरा रेलइंजन फैक्ट्री से निकला देश का पहला हाई पावर इंजन टेस्ट रन में विफल

राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी, इसीआर, रेलवे ने बताया कि पहला रेल इंजन यूपी के दीनदयाल स्टेशन से झारखंड के बरवाडीह तक सौ किमी के स्पीड से चली है।