सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल के नौ पैक्स पर हुई कार्रवाई, नीचे देखें सूची

सहरसा : किसानों से धान नहीं खरीदने वाले सहरसा जिले के 21 पैक्सों व दो व्यापार मंडलों को विभाग ने काली सूची में डाल दिया है। अगले आदेश तक ऐसे पैक्सों व व्यापार मंडल के सभी तरह के कार्यों पर रोक लगा दी है।

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की अधिप्राप्त का करना है। इसमें जिले के 136 समितियों में 127 पैक्स व नौ व्यापार मंडल को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदने के लिए चयन किया गया। धान खरीद के लिए प्रति पैक्स को 1509165.24 तथा प्रति व्यापार मंडल को 2904000 रुपये का क्रैश क्रेडिट की स्वीकृति प्रदान की गई। इसके बाद कई पैक्सों ने धान की खरीद भी शुरू कर दी।

दो मार्च को डीएम की अध्यक्षता में हुई टॉस्क फोर्स की बैठक में समीक्षा के क्रम में पता चला कि 102 पैक्स व सात व्यापार मंडल ही धान की खरीद कर रहे हैं। धान अधिप्राप्ति नहीं करने वाले 23 समितियों को प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी के द्वारा धान खरीद के लिए सलाह पत्र भी दिया गया। इसके बाद भी समितियों ने धान की अधिप्राप्ति नहीं की।

जिला सहकारिता पदाधिकारी मशरूक आलम ने बताया कि जिला टॉस्क फोर्स की बैठक में लिये गये प्रस्ताव पर सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बाधित करने तथा कृषकों को उनके उपज का उचित मूल्य नहीं दिलाने को दोषी मानते हुए अकार्यरत पैक्सों एवं व्यापार मंडल को काली सूची में डालने का निर्णय लिया गया है। इनके सभी कार्यों पर रोक लगा दी गई है।

इन पैक्सों पर हुई कार्रवाई : कहरा प्रखंड के सिरादेयपट्टी पैक्स, सत्तरकटैया के बिजलपुर, पटोरी, सिहौल, सौरबाजार के चंदौर पश्चिमी, व सौर बाजार व्यापार मंडल, नवहट्टा के नवहट्टा पूर्वी व नवहट्टा पश्चिमी, बकुनियां व नवहट्टा व्यापार मंडल, महिषी के झाड़ा, सोनवर्षा के शाहपुर, पड़रिया, खजुराहा, सिमरी बख्तियारपुर के सिमरी, सोनपुरा, सरोजाा, चकभारो, मुहम्मदपुर, बख्तियारपुर उत्तरी, सलखुआ के कबीरा व अलानी तथा बनमाईटहरी प्रखंड के महारस पैक्स को काली सूची में डालने की कार्रवाई की गई है।