एटीएम में कैश डालने वाले कम्पनी के दो कर्मियों ने शातिराना अंदाज में घटना को दिया अंजाम

सहरसा से V & N की रिपोर्ट : सहरसा शहर के तिरंगा चौक स्थित केनरा बैंक के ATM से हुए 10 लाख रुपये चोरी मामले में पुलिस ने चंद घंटों के भीतर मामले का सनसनीखेज खुलासा किया है। पुलिस ने ATM में रुपये डालने वाले राइटर सेफ गार्ड नामक कम्पनी के दो कर्मियों को गिरफ्तार कर लिया है, गिरफ्तार कर्मियों के पास से चोरी के 7 लाख 60 हजार रुपये भी बरामद किया है, हालांकि शेष रुपये सहित एक अन्य कर्मी की तलाश की जा रही है।

प्राप्त जानकारी अनुसार पुलिस को गिरफ्तार लल्लू मालाकार और दिलीप कुमार ने बताया कि मंगलवार को वे लोग एक अन्य साथी के साथ केनरा बैंक से 10 लाख रुपये की राशि का उठाव कर एटीएम में डालने गये थे। शाम करीब 4:30 बजे एटीएम में कैश डाल दिये। लेकिन एटीएम का लॉक खुला छोड़ दिए। कैश डालने के बाद वहां से चले गये और करीब 5:30 में लौटकर पहुंचे तो सबसे पहले सीसीटीवी कैमरा पर टेप चिपका दिए ताकि किसी को कोई जानकारी नहीं मिले और एटीएम का कैश बॉक्स खोलकर उससे करीब नौ लाख 71 हजार रुपये की चोरी कर निकल गए।

ये भी पढ़ें : सहरसा : सीसीटीवी कैमरे पर टेप चिपका एटीएम से दस लाख की चोरी

केनरा बैंक के प्रबंधक अनुज कुमार सिंह ने बताया कि शाम करीब 9:37 बजे के बाद एटीएम द्वारा नो कैश का मैसेज दिया जाने लगा और सुबह उन्हें चोरी की जानकारी मिली। प्रबंधक ने बताया कि संबंधित एजेंसी को भी एटीएम संचालन की पूरी जिम्मेवारी रहती है। वो लोग कभी-कभार एटीएम की जांच करते हैं। पिछले 13 जनवरी को एटीएम की जांच उनके स्तर से की गई थी।

कैसे मिलता है पासवर्ड : एटीएम में कैश लोड करने के लिए हर बार नया पासवर्ड दिया जाता है। बैंक द्वारा एटीएम में कैश लोड करने की सूचना क्षेत्रीय स्तर पर दी जाती है और वहां से पासवर्ड बैंक प्रबंधक को भेज दिया जाता है। बैंक प्रबंधक द्वारा एजेंसी को कैश लोड करने के दिन पासवर्ड उपलब्ध कराया जाता है। इसी पासवर्ड के आधार पर एजेंसी कर्मी ने एटीएम का कैश बॉक्स खोलकर उसमें रुपये भर दिये।

ये भी पढ़ें : आखिर इन 5 वजहों से शादी के बाद बढ़ जाता है वजन – https://www.amarujala.com/photo-gallery/lifestyle/relationship/know-5-reasons-females-gain-weight-after-marriage

रुपये भरने के बाद बैंक के पास मैसेज चला गया कि रुपये एटीएम में लोड हो गया है। परंतु कैश बॉक्स को खुला ही छोड़ दिया। अगर कैश बॉक्स कर्मी बंद कर देते तो फिर उन्हें बैंक से पासवर्ड लेना पड़ता जिस कारण कैश बॉक्स खुला रखने की साजिश रची और दुबारा आकर पैसे निकाल लिया और चोरी की शक्ल दे दी। हालांकि तीन घंटे में ही पुलिस ने इसका पर्दाफाश कर दिया। जिसमें बैंक प्रबंधक ने भी अहम भूमिका अदा की।

YOU MAY ALSO LIKE : Dubai launches new bank account opening procedure – https://m.khaleejtimes.com/uae/dubai/dubai-launches-new-bank-account-opening-procedure