अनुमंडलीय स्तरीय टास्क फोर्स बैठक का किया गया आयोजन

सहरसा / 26 फरवरी : जिले में नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं को प्रतिरक्षित करने के लिए सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का चौथा चरण 2 मार्च से चलेगा। अभियान के तहत 2 साल तक के बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको लेकर जिले के सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक आयोजित हुई।

इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ कुमार विवेकानंद ने बताया सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का पहला, दुसरा तथा तीसरा राउंड शत प्रतिशत सफल रहा है। इसी तरह चौथे चरण को भी सफ़ल करने की जरूरत है। जिले के 5 प्रखंडों में 2 मार्च से सघन मिशन इंद्रधनुष शुरुआत की जाएगी। यह अभियान 4 चरणों में चलाया जा रहा है, जिसमें प्रथम चरण 2 दिसंबर तथा दूसरा चरण 6 जनवरी 2020, तीसरा चरण 3 फरवरी 2020, को हो चुका है तथा चौथा चरण 2 मार्च 2020 से प्रारंभ होगा।

ये भी पढ़ें : सहरसा : सनकी युवक ने अपने ही घर में लगा दी आग, बुजुर्ग मां झुलसी, अस्पताल में भर्ती

5 प्रखंडों में होगा टीकाकरण : डॉ कुमार विवेकानंद ने बताया जिला में कुल 5 प्रखंडों में टीकाकरण स्थलों को चिन्हित किया गया है। अभियान के दौरान बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जाएगा। सलखुआ, सत्तर कटैया, सिमरी बख्तियारपुर, सोनबरसा एवं बनमाईटहरी में साइट का चयन किया जाएगा है जहां पर अभियान चलाकर महिलाओं व बच्चों को प्रतिरक्षित किया जाएगा। साथ ही जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के द्वारा कहा गया कि मिशन इन धनुष प्रोग्राम शुरू होने से पहले सभी आशा आंगनबाड़ी सेविका अपने क्षेत्र में समय से सर्वे का काम पूर्ण कर लें ताकि एक भी बच्चे और गर्भवती माताएं छूट ना पाए।

advt. pragati classes.

जन-जागरूकता पर बल : अनुमंडल पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कार्यक्रम को सफल करने के लिए व्यापक जन-जागरूकता कार्यक्रम भी चलाये जा रहे हैं। सभी सत्रों पर आवश्यकता के अनुसार माता बैठक, सामुदायिक बैठक, वीएचएसएनडी बैठक के साथ सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया है।

ये भी पढ़ें : सहरसा सदर अस्पताल में मानवता शर्मसार, बुजुर्ग का शव घंटों सड़क किनारे पड़ा रहा

पर्यवेक्षण पर भी बल : अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। इसकी मॉनिटरिंग के लिए प्रखंड स्तर से लेकर जिला स्तर पर टीम बनाये गए हैं। अभियान के दौरान टीम फील्ड विजिट कर निरीक्षण भी करेगी। साथ ही लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए फ्लेक्स बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

advt.

इस मौके पर सिमरी बख्तियारपुर के प्रभारी मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एन के सिंह, तथा मिशन इन धनुष संबंधित पांच ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम, बीसीएम, यूनिसेफ के एसआरसी अभय कांत श्रीवास्तव, एसएमसी बंटेश नारायण मेहता तथा डब्ल्यूएचओ के मॉनिटर मोहम्मद शहाबुद्दीन, यूनिसेफ के बीएमसी इत्यादि स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित।

चलते- चलते ये भी देखें : तु भी रोएगा….!