सहरसा से मार्च के अंतिम सप्ताह में दक्षिण भारत यात्रा के लिए खुलेगी आस्था सर्किट दक्षिण भारत स्पेशल ट्रेन
  • 12 स्लीपर कोच की होगी व्यवस्था, 750 श्रद्धालु एक साथ ट्रेन में कर सकेंगे यात्रा

सहरसा : कोसी क्षेत्र के लोग एक बार फिर से धार्मिक व तीर्थ स्थलों की टूर कर सकेंगे. इस बार श्रद्धालु यात्री दक्षिण भारत की यात्रा कर सकेंगे. आइआरसीटीसी द्वारा सहरसा जंक्शन से दक्षिण भारत यात्रा के लिए आस्था सर्किट दक्षिण भारत स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए प्रपोजल तैयार किया गया है. उम्मीद जतायी जा रही है कि होली के बाद आगामी 20 मार्च को या मार्च के अंतिम सप्ताह में सहरसा जंक्शन से दक्षिण भारत यात्रा के लिए ट्रेन रवाना होगी।

सांकेतिक फोटो

आइआरसीटीसी अधिकारियों के अनुसार वन ट्रिप ट्रेन चलाने के लिए प्रपोजल व रूट चार्ट तैयार है. इसे कोलकाता आइआरसीटीसी के जीजीएम के पास भेजा गया है. एक से दो दिनों में स्वीकृति मिलते ही टिकट बुकिंग प्रकिया श्रद्धालु यात्रियों के लिए खोल दी जायेगी।

आइआरसीटीसी द्वारा प्रपोजल तैयार, मुख्यालय जीजीएम एक-दो दिनों में देंगे हरी झंडी

आइआरसीटीसी अधिकारियों के अनुसार सहरसा जंक्शन के अलावा आस्था सर्किट दक्षिण भारत स्पेशल ट्रेन का जहां ठहराव होगा, उन स्टेशनों पर टिकट बुकिंग हो सकेगी. श्रद्धालु यात्री ऑनलाइन या चयनित स्टेशनों से जनवरी अंत या फरवरी माह से तीर्थ यात्रा के लिए टिकट बुकिंग करा सकेंगे‌।

ये भी पढ़ें : सहरसा : बड़ा हादसा होते होते बचा, मालगाड़ी हुई बेपटरी, परिचालन बाधित

बता दें कि पिछले वर्ष अक्तूबर माह में आइआरसीटीसी द्वारा सहरसा जंक्शन से मां वैष्णों देवी, हरिद्वार व रिषिकेश की यात्रा करायी गयी थी, 10 दिनों का यह टूर था. यात्रियों ने इसे काफी सराहा था और दक्षिण भारत यात्रा के लिए वन ट्रिप ट्रेन चलाये जाने की मांग की थी।

advt.

कहां से गुजरेगी ट्रेन : आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन सहरसा जंक्शन से कितने बजे रवाना होगी, एक से दो दिनों में तय हो जायेगा. सहरसा जंक्शन से खुलने के बाद सिमरी बख्तियारपुर, खगड़िया, बेगुसराय, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, पाटलिपुत्रा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय रूट से गुजरेगी. प्रत्येक कोच में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे।

ये भी पढ़ें : Nokia का नया स्मार्टफोन जल्द हो सकता है लॉन्च, मिला FCC सर्टिफिकेशन https://m.jagran.com/lite/technology/tech-news-nokia-ta-1207-gets-certified-might-be-the-nokia-1-3-know-expected-specifications-19953333.html

मेडिकल टीम सहित फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा मिलेगी. ट्रेन में सुबह शाम चाय व नाश्ता व दोपहर व रात का भोजन मिलेगा, जो शाकाहरी होगा. डायबिटीज मरीजों के लिए अलग से खान-पान की व्यवस्था होगी. आइआरसीटीसी अधिकारियों के अनुसार यात्रियों को सस्ते दर पर आइआरसीटीसी यात्रा करायेगी।

10 दिनों की होगी यात्रा, तिरूपति, रामेश्वरम, मदुरई सहित कई धार्मिक व तीर्थ स्थलों का होगा टूर

10 दिनों का होगा टूर : आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन आने जाने सहित 10 दिनों की टूर होगा. तिरूपति, मदुरई व रामेश्वरम सहित दक्षिण भारत की कई मुख्य हिस्सों में धार्मिक स्थलों की टूर करायेगी. कुल 750 श्रद्धालु एक यात्रा यात्रा कर सकेंगे।
कुल 16 कोच की ट्रेन होगी. जिसमें 12 स्लीपर कोच, दो एसएलआर, एक पेंट्रीकार सहित एक पूजा अर्चना के लिए मंदिर से सजी कोच होगी. सुबह-शाम श्रद्धालु पूजा अर्चना भी कर सकेंगे. सभी श्रद्धालु के कोच में साउंड सिस्टम लगा होगा, जिससे सुबह व संध्या के समय भजन व कीर्तन का यात्री आनंद उठा सकेंगे।

YOU MAY ALSO LIKE : UAE strongly condemns Houthi mosque attack that killed more than 100 – https://m.khaleejtimes.com/news/government/uae-strongly-condemns-mosque-attack-that-killed-more-than-100

आगामी मार्च माह में सहरसा जंक्शन से दक्षिण भारत यात्रा के लिए आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन रवाना होगी. उम्मीद है कि 20 मार्च या मार्च के अंतिम सप्ताह में यह वन ट्रिप ट्रेन रवाना होगी. प्रपोजल आइआरसीटीसी के जीजीएम को भेजा गया है. एक-दो दिनों में एप्रूवल आ जायेगा. जिसके बाद टिकट बुकिंग प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. कोसी क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से दक्षिण भारत यात्रा के लिए आस्था सर्किट ट्रेन चलाये जाने की मांग की थी – राजेश कुमार, रिजनल मैनेजर आइआरसीटीसी पटना।

Adv.

जीजीएम से प्रपोजल को एक-दो दिनों में एप्रूवल मिल जायेगा. जिसके बाद मार्च माह में आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन रवाना होगी. समय व तारीख निर्धारित हो जायेगा। कोशिश की जा रही है कि होली के बाद आगामी 20 मार्च को ही सहरसा जंक्शन से यह ट्रेन रवाना हो. श्रद्धालु यात्री के लिए पूरी सुविधाएं होंगी. मेडिकल टीम की व्यवस्था होगी. सुरक्षा व सुविधा का पूरा ख्याल रखा जायेगा – मनीष कुमार, एरिया अधिकारी, आइआरसीटीसी दानापुर। सभार प्रभात ख़बर।