अभियान की सफलता के लिए तैयार है 422 हाउस टू हाउस टीम
लखीसराय, 20 जनवरी : दो बूंद हर बार, पोलियो पर जीत रहे बरकरार के थीम के साथ जिला के सभी प्रखंडों में सोमवार से पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत की गयी. इसके लिए पल्स पोलियो का एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ सुरेश शरण ने किया।
पल्स पोलियो अभियान के प्रचार प्रसार को लेकर सभी प्रखंडों में पंचायतों व सुदूरवर्ती गांवों में प्रचार वाहन भी रवाना किये गये हैं. जिला में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान भी चलाया गया है. शिशुओं व गर्भवती महिलाओं के संपूर्ण टीकाकरण के साथ पोलियो की खुराक देने के लिए आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं सहित अन्य विभागों की भी मदद ली गयी है।

ये भी पढ़ें : खगड़िया : बाइक सवार बदमाशों ने मुखिया लालो यादव की गोली मारकर दी हत्या

विभिन्न प्रखंडों के सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों ने बच्चों को दवा की खुराक देकर पल्स पोलिया अभियान की शुरूआत की. यह अभियान 24 जनवरी तक चलेगा. अपने बच्चों को पोलियो की खुराक देने के लिए आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व एएनएम से मिलने के बारे में भी प्रचार प्रसार किया गया है. पांच साल तक के हर बच्चे को हर बार पोलियो की खुराक पिलाये जाने की अपील की जा रही है।
सिविल सर्जन डॉ सुरेश शरण ने ने बताया अभियान की सफलता के लिए हाउस टू हाउस 422 टीम, 72 ट्रांजिट टीम, 23 मोबाइल टीम, 11 वन मैन टीम तथा 159 पर्यवेक्षकों को लगाया गया है. अभियान पांच दिनों तक चलने हैं. इस दौरान रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड सहित सभी सार्वजनिक जगहों पर बच्चों को दवा पिलाने का काम किया जायेगा।

ये भी पढ़ें : CAA: बिहार के ‘शाहीन बाग़’ बने सब्ज़ीबाग़ में क्या चल रहा है  https://www.bbc.com/hindi/india-51159412

कहा इस अभियान में कोताही बरतने वाले पोलियो कर्मियों के प्रति विभागीय कार्रवाई होगी. इस अभियान के तहत दवाओं के भंडारण के डिपो बनाये गये हैं.उन्होंने कहा कोई भी बच्चा पोलियोरोधी खुराक से वंचित न रहे, इसके लिए नियमित टीकाकरण हो सामुदायिक सहभागिता के साथ सफल बनायें।
पल्स पोलियो अभियान बड़हिया, हलसी, लखीसराय सदर,पिपरिया, रामगढ़ चौक, सूर्यगढ़ा आदि प्रखंडों में चलाये जायेंगे।

इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती, एसीएमओ बीके चौधरी, एसएमसी यूनिसेफ नैयरउल आजम, एसएमओ डॉ बारा प्रसाद, केयर इंडिया के डीटीएल नावेदउर रहमान, बीएचएम अनिल कुमार कुशवाहा व अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

YOU MAY ALSO LIKE : Indian storekeeper wins Dubai raffle after buying tickets for 10 years –  https://m.khaleejtimes.com/uae/dubai/indian-storekeeper-wins-dubai-raffle-after-buying-tickets-for-10-years