होटल क्राउन में C.C.H.T कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन के बैनर तले कार्यक्रम हुआ आयोजित

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायत के स्टेशन चौक स्थित होटल क्राउन में रविवार को मानव तस्करी एवं बाल दुर्व्यवहार मसले को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

सीसीएचटी एवं कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन के बैनर तले आयोजित इस कार्यक्रम में सीसीएचटी के संयोजक वाई के गौतम ने कहा कि मानव तस्करी से मौजूदा समाज में काफी क्षति हो रही है। उन्होंने इस संबंध में कानूनी प्रावधान, बाल श्रमिकों की समस्याएं एवं बाल संरक्षण से जुड़े समितियों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की वही सीसीएचटी के भावी रूपरेखा पर भी प्रकाश डाला।

ये भी पढ़ें : सरकारी विद्यालयों में चित्र लेखन कर यंग एसोसिशन पढ़ा रहा शिक्षा का पाठ

वहीं इस कार्यक्रम में मौजूद समस्तीपुर के कमलेश कुमार ने बाल संरक्षण से जुड़े संस्थाओं के संबंध में चर्चा की और लोगों से कहा कि वे इस मुद्दे को गंभीरता से लें। किशोर न्याय परिषद के सदस्य अरविंद कुमार झा ने किशोर न्याय से जुड़े प्रावधानों के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय दंड संहिता में 375, 376, 377 आदि यौन उत्पीड़न से जुड़े प्रावधान पूर्व में भी किए गए थे। लेकिन वह प्रभावी नहीं थे।

किशोर न्याय अधिनियम 2016 एवं पोक्सो एक्ट 2012 में जो कङे प्रावधान किए गए हैं। इसमें मामले को निपटाने के लिए समय सीमा के साथ पीङीता के साथ बयान एवं मेडिकल जांच के समय अभिभावक के रहने की सुविधा दी गई है ।

ये भी पढ़ें : अमित शाह ने बताया, कितने महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा अयोध्या में राम मंदिर – https://www.livehindustan.com/national/story-amit-shah-says-within-4-months-a-sky-high-temple-of-lord-ram-will-be-built-in-ayodhya-in-jharkhand-pakur-rally-2904479

इसमें वहीं बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष प्रणव कुमार सिंह ने बाल संरक्षण से जुड़ी समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी को कभी हमारी जरूरत पड़े जो हम सदैव तैयार हैं। कोशी के प्रमंडलीय संयोजक पंचम नारायण सिंह ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि सीसीएचटी मानव व्यापार एवं बाल संरक्षण के मुद्दे पर लगातार काम कर रही है। वही महिला उत्पीड़न से जुड़े कई केस स्टडी पर पटना के लॉ के छात्र जुनैद आलम ने जानकारी दी।

सीसीएचटी के सहरसा जिला संयोजक अनिल कुमार गुप्ता ने अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया वही सुपौल के संयोजक रामनरेश कौशिकी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस कार्यक्रम में 150 से ऊपर जीविका समूह की दीदीयां मौजूद थी। वही सामाजिक कार्यकर्ता ब्रह्मदेव चौधरी, लक्ष्मेश्वर चौधरी, राजकिशोर सिंह, सुरेश कुमार आजाद, सुरेंद्र नारायण सिंह, खुशीलाल आदि कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

YOU MAY ALSO LIKE : Dangerous criminal gang leader of ‘Death Angels’ arrested in Dubai – https://m.khaleejtimes.com/news/crime-and-courts/dangerous-criminal-gang-leader-of-death-angels-arrested-in-dubai