बुधवार को दो शवों का हुआ था अंतिम संस्कार, सरकारी मुआवजा राशि भी मिली

सहरसा से V & N की रिपोर्ट : दिल्ली के अनाज मंडी स्थित फिल्मिस्तान अग्निकांड में जिले के आठ लोगों की मौत हो जाने पर सभी का शव घर पहुंच जाने पर गुरुवार को दोपहर बाद नरियार गांव के छह शवों को जनाजे की नवाज के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया गया।

दो शव को गत बुधवार को ही अंतिम संस्कार कर दिया गया था। ज्ञात हो कि दिल्ली अग्निकांड में सहरसा जिले के नरियार गांव के सात व नवहट्टा गांव के एक मजदूर की मौत हो गई थी। जनाजे की नवाज में हज़ारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस जनाजे की नमाज में सहरसा, मधेपुरा, सुपौल,अररिया व पटना जिले से लोग शामिल हुए।

ये भी पढ़ें : सहरसा : सनकी पति ने छह माह की गर्भवती पत्नी को गोली मार मौत के घाट उतारा

नरियार गांव में पूरा मातम सा छाया हुआ है। सदर एसडीओ शंभू नाथ झा ने गुरुवार को सभी मृतक के परिवार वालों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त की। जनाजे की नमाज के दौरान मृतक के पैतृव गांव के ग्रामीण आंखों में नमी छाया हुआ था। एक साथ 6 लोगों के जनाजा निकलने के बाद सभी का दिल दहल गया और सभी के आंखें नम हो गई।

मृतक परिवार वालों में मातम छाया हुआ है। ऐसा लग रहा है कि उनके घर में कोई जीवित है ही नहीं । दिल्ली के अनाज मंडी में विगत दिनों हुए अग्निकांड हादसे में सहरसा जिले के मृतकों के आश्रितों को मुख्यमंत्री राहत कोष से एक-एक लाख रूपये का अनुग्रह अनुदान की राषि प्रदान की गई। जिलाधिकारी के निर्देष पर उक्त राशि आश्रितों को हस्तगत करा दी गई है।

ये भी पढ़ें : अल्पसंख्यक, मदरसे और कब्रिस्तान का जिक्र कर JDU ने किया नागरिकता बिल का समर्थन – https://aajtak.intoday.in/lite/story/jdu-supports-citizenship-amendment-bill-2019-in-rajya-sabha-amit-shah-cab-nitish-kumar-1-1144976.html#referrer=https%3A%2F

इसके अतिरिक्त बिहार राज्य प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान योजना के तहत चार मृतकों के आश्रितों को एक-एक लाख रूपये अनुदान राशि उपलब्ध करा दी गई है। उल्लेखनीय है कि श्रम विभाग द्वारा बिहार राज्य प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान योजना के तहत 18-65 वर्ष आयु के प्रवासी श्रमिकों को दुर्घटना में मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को एक लाख रूपये का अनुदान राशि प्रदान की जाती है।

उक्त दुर्घटना मे मृत सहरसा जिले के चार श्रमिकों स्व. मो.सजीम नरियार के आश्रित पत्नी बीबी आशियाना, स्व. फैजल के आश्रित पिता खुर्शीद आलम, स्व.फरीद के आश्रित पिता मो. अलीम उर्फ भोला एवं स्व.मो० अफसार नवहट्टा के आश्रित पत्नी बसीरा खातून को एक-एक लाख रूपये अनुदान राशि इस योजना के तहत दी गई।

YOU MAY ALSO LIKE : UAE to launch new low-cost airline with Europe’s Wizz Air – https://m.khaleejtimes.com/business/aviation/abu-dhabi-to-launch-new-low-cost-airline-with-europes-wizz-air

इसके अतिरिक्त सहरसा जिला के सभी मृतकों के आश्रित परिवारों को कबीर अंत्येष्टि योजना के अंतर्गत तीन-तीन हजार रूपये एवं पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत बीस-बीस हजार रूपये जिलाधिकारी के निर्देश पर तत्काल दिया गया। दिल्ली सरकार द्वारा अग्नि कांड में मृतकों के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान दिये जाने के संदर्भ में जिलाधिकारी द्वारा सभी आश्रितों के विवरण उनके बैंक खाता सहित दिल्ली सरकार को भेज दिया गया है।