बुधवार तक तीन हजार लाभुकों के खाते में राशि भेजने का निर्देश

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर एवं सलखुआ प्रखंड में चलाए जा रहे विभिन्न विकास योजनाओं सहित लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत खुले में शौच से मुक्ति दिलाने और घर-घर में शौचालय निर्माण कराने को लेकर समीक्षात्मक बैठक प्रखंड मुख्यालय स्थित ई किसान भवन में आयोजित की गई।

बैठक में मौजूद पंचायत रोजगार सेवक, बीसीए व पीआरएस को कई निर्देश दिए गए। उप विकास आयुक्त ने शौचालय निर्माण की धीमी गति को लेकर पंचायत रोजगार सेवक एवं संबंधित लोगों को अपने कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि तेजी नहीं लाने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें : सहरसा : गर्ल्स हाई स्कूल में राष्ट्रीय पोषण मेले का डीडीसी ने किया उद्घाटन

उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है प्रत्येक घरों में शौचालय निर्माण हो। कई घरों में शौचालय निर्माण किया जा चुका है। परंतु लोग उसका इस्तेमाल नही कर रहे हैं। इससे उन्हें घातक रोग का सामना करना पर सकता है। इसके लिए ऐसे लोगो को चिह्नित कर उन्हें जागरूक करने की जरूरत है। कई घरों में शौचालय के निर्माण अधूरा रहने पर पूरा करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त ने कहा कि हर हाल में कुल सात हजार शौचालय लाभूकों में से तीन हजार के खाते में बुधवार तक हर हाल में राशि भेज दें वही बाकी चार हजार के खाते को आधार से लिंक करवा भुगतान करें। समीक्षा बैठक में डीडीसी ने कहा कि हर महादलित टोला में सामुहिक शौचालय निर्माण किया जाएगा चुंकि बहुतों परिवार को अपना जमीन नहीं है ऐसे परिवारों के लिए सामूहिक शौचालय जरूरी है।

YOU MAY ALSO LIKE : Sheikh Khalifa re-elected as UAE President – https://www.khaleejtimes.com/news/government/sheikh-khalifa-re-elected-as-uae-president-

वही डीडीसी राजेश कुमार सलखुआ पहुंचे वहां उन्होंने निर्माणाधीन प्रखंड व अंचल कार्यालय भवन का जायजा लिया। निर्माण में विलंब होते देख उपस्थित संवेदक के मुंशी को सख्त निर्देश दिया कि उद्घाटन से पूर्व संवेदक अपनेे कार्य को पूरा करें अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

डीडीसी ने प्रखंड में बन रहे प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान डीडीसी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रेम कुमार यादव को कई निर्देश दिए। जो जो लाभुक 12 महीना राशि उठाए हुआ है परंतु भवन का निर्माण शुरू नहीं किया है उसके विरुद्ध थाना में अविलंब एफ आई आर दर्ज कराने का निर्देेेश दिए।

ये भी पढ़ें : व्हाट्सएप का नया फीचर लॉन्च, अब आपको ग्रुप में वही जोड़ पाएगा जिसे आप चाहेंगे – https://www.amarujala.com/technology/tech-diary/whatsapp-launched-new-feature-rolling-out-new-group-privacy-settings

1663 के विरुद्ध 1616 के रजिस्ट्रेशन पर सहायकों को बचे 47 लाभुकों का रजिस्ट्रेशन अविलंब करने का निर्देश दिया।हरेवा पंचायत में कार्यो में शिथिलता देखकर संबंधित आवास सहायक की जमकर क्लास ली। इस मौके पर जिला कोडिनेटर सोनम कुमारी, जिला स्वच्छता सलाहकार रविंद्र कुमार, मनरेगा पीओ सिमरी रजनीकांत सिंह सहित बड़ी संख्या में अन्य लोग मौजूद रहे।

चलते – चलते ये भी देखें : हिन्ट्…