हेल्थ केयर टिप्स, www.brajeshkibaat.com पर बनें रहें और सेहत का ख्याल रखें

सर्दियां शुरू हो गई हैं। इस मौसम में अनेक बीमारियां परेशान करने लगती हैं। वैसे तो बच्चे और बूढ़े लोगो को सर्दियों में ज्यादा परेशानिया रहती है। लेकिन सही तरह से अपने सेहत का ख्याल ना रखना और सर्द हवाओ के संपर्क में रहने के कारण हर उम्र के लोगो को बीमारियो का सामना करना पड़ता है।

इन दिनों वातावरण में संक्रमण बढ़ जाता है। यह मौसम सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्या अपने साथ लेकर आता है। कई बार तो यह साधारण सा बुखार बढ़कर निमोनिया का रुप भी ले लेता है। इसलिए ऐसे में सावधानी बरतना बहुत ही जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें : आजीवन अगर रहना है स्वस्थ तो अपनाएं आयुर्वेद के ये सब नियम

कहा जाता है की सर्दियों का मौसम सेहत बनाने के लिए सबसे अच्छा होता है। लेकिन यदि आप बीमार हो जाये तो स्वस्थ होने के एवज और बीमार हो जायेंगे। इसलिए क्यों न थोड़ी सावधानी बरतकर आप अपने सेहत को दुरुस्त रखे। हम आपको बता रहे हैं Winter Care Tips in Hindi कुछ ऐसे उपाय जिससे आप खुद को और अपने परिवार को बीमारियों से बचा सकते हैं।

घर का तापमान हो सही : ठण्ड से बचने के लिए अकसर लोग घरो में हीटर का प्रयोग करते है। लेकिन क्या आप जानते है की आपकी यही गलत आदत बीमारियो की खास वजह बन जाती है। इसलिए कमरे का तापमान हमेशा सामान्य होना चाहिए। क्योकि गर्म वातावरण से जब हम सामान्य तापमान में जाते है तो तुरंत सर्दी होने की संभावना बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें : आयुर्वेद : शुगर की बिमारी का करें देशी इलाज, अपनाएं ये दस नुस्खे

खानपान का ध्यान रखे : इस मौसम में संक्रमण काफी तेजी से फैलता है। जिससे यदि सामने वाले इंसान को सर्दी खासी और बुखार हो तो हम भी इसकी चपेट में आ जाते है। इसलिए बेहतर होगा कि हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पहले से ही एहतियात बरतें।

Winter Care के लिए ऐसे मौसम में जितना हो सके बाहर के खाने से बचे और मौसमी सब्जियों और फलों को अपने आहार में जरूर शामिल करें। फलो में पपीता, गाजर, अमरूद खाए। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को चुनें। इसके अलावा गुड का सेवन करे। गुड़ से हमें पाचन में मदद मिलती है और कफ और जुकाम से सुरक्षा होती है। हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक, सरसों, बथुआ, मूली पत्ता का सेवन करें। संतुलित आहार लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को बीमारियो से लड़ने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें : गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान…

धूप लेना जरुरी : ठंड के मौसम में हमारे लिए धूप लेना काफी जरुरी होती है। इसलिए सुबह आधा घंटा धुप लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। बच्चो को तो खासकर धूप दे, इनसे उनके शरीर को गर्मी भी मिलेगी और विटामिन डी की कमी भी पूरी होगी।

व्यायाम करना फायदेमंद : सर्दी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना भी जरुरी होता है। आप चाहे तो योग जैसे की कपालभाति, भ्रामरी प्राणायाम, सूर्य नमस्कार आदि कर सकते है। जिन लोगो को व्यायाम करते नहीं आता वो सुबह वाक पर जा सकते है। लेकिन एकदम सुबह सैर पर ना जाये। गुनगुनी धुप के वक्त ही सैर पर जाये। जिन लोगो को अस्थमा या दिल से संबंधित परेशानी हो। वे वर्कआउट करने से पहले प्रॉपर वार्मअप करे।

ये भी पढ़ें : Redmi Note 8, Note 8 Pro की पहली सेल आज, ये हैं कीमत और ऑफर https://aajtak.intoday.in/story/redmi-note-8-note-8-pro-sale-today-price-and-offers-ttec-1-1130577.html

बाल ना हो जाये रूखे : ठंडी हवाओं का असर बालों पर भी पड़ता है। ठंड में बालो को रूखे होने से बचाने के लिए हफ्ते में दो बार नारियल तेल या ओलिव आयल से मालिश करे। बाल धोने के लिए एकदम ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे बाल और टूटते है।

त्वचा की देखबाल : ठंडी का मौसम हमारी चेहरे की त्वचा पर भी गहरा असर डालते हैं। ठंडी में चलने वाली सर्द हवाएं हमारे त्वचा का रूखापन छीन लेती है। इसलिए त्वचा की नमी को बरक़रार रखने के लिए Winter Skin Care Tips अपनाये। इसके अनुसार कोक बटर, मिल्क क्रीम, मक्खन, कोल्ड क्रीम, मॉइश्चराइजर आदि की मालिश करते रहना चाहिए। जिससे त्वचा अपनी नमी को न खोए।

Winter Care Tips: अन्य तरीके इन्हे भी अपनाये
अगर पानी ज्यादा ठंडा हो तो गुनगुना करके पिये।
नहाने के लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करे।
जंक फूड से बचें और खाना हमेशा गर्म करके खाएं।
छोटो बच्चों की रोजाना तेल से मालिश करें।
अगर जुखाम हो गया हो तो गरम पानी की विक्स डालकर भाप दे।

YOU MAY ALSO LIKE : Diwali in UAE: Long weekend for students in some schools –https://www.khaleejtimes.com/news/education/diwali-in-uae-long-weekend-for-students-in-some-schools-

सर्दी ज्यादा सिर, कान और पैरों के जरिए शरीर में प्रवेश करती है। इन्हें बचाकर रखें।
ठंडी से बचने के लिए गरम कपडे पहने और सर्दी खासी ज्यादा होने पर तुरंत चिकित्सक को दिखाए।
सर्दी- खांसी का इलाज़
अगर आपको इस सर्द मौसम के कारण सर्दी- खांसी हो गयी हे तो आप घर पर इसका इलाज कर सकते है।

सर्दी ठीक करने के लिए तुलसी, लोंग और अदरक का काढ़ा पीना भी अच्छी औषधि है।
खांसी के लिए रोज दिन में 2 से 3 बार हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच सैंधा नमक डाल कर गरारे करे।
जुखाम के लिए 2- 3 चम्मच अजवायन को कड़ाई पर हल्का भूने और फ़िर उसे एक कपडे में बांध ले और पोटली की तरह बना ले. फिर उस पोटली को नाक से सूंघे।

चलते-चलते ये भी देखें : Thadam न्यू रिलीज…..!