विभिन्न स्थानों पर स्थापित की गई मां दुर्गा की प्रतिमा आकर्षक का बनी है केन्द्र

सहरसा : जिले भर में शक्ति रूपेण मां दुर्गा की पूजा बड़े धूमधाम से की जा रही है। आठवें दिन रविवार को महागौरी की पूजा अर्चना के साथ मां के पट खोले गए। भक्तगण मां का खोईछा भर कर अपने परिवार, बच्चों के सुख समृद्धि की कामना की।

बड़ी दुर्गा मंदिर मुख्य बाजार सिमरी बख्तियारपुर

वही सोमवार को नवमी के दिन मां सिद्धदात्री की पूजा की जा रही है। मंगलवार को विजयादशमी मनाया जाएगा। सोमवार को जिले भर के विभिन्न पूजा पंडालों में शक्ति मां दुर्गा के पूजा-अर्चना के लिए अहले सुबह से भीड़ उमड़ने लगी। हाथों में पूजा की थाल, नारियल, चुनरी, प्रसाद व पूजन सामग्री लेकर पूजा के लिए शहर की सारी सड़कें केवल और केवल मंदिरों की ओर जा रही थी।

पूजा के लिए श्रद्धालूओं की अनंत भीड़ उमड़ रही है, मेले का किया गया है आयोजन

उपवास रख महिलाओं ने सुहाग और बच्चों की रक्षा तथा परिवार के सुख समृद्धि की मंगलकामना की।अष्टमी के दिन कुंवारी कन्या को भोजन कराने के बाद मंदिरों में मां का खोईंछा भरने के लिए महिला श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी। सोमवार को दिन भर पूजा अर्चना होती रही।

रेलवे दुर्गा मंदिर सिमरी बख्तियारपुर

इस मौके पर जगह-जगह मेला का भी आयोजन किया गया है। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में दुर्गा पूजा को लेकर लोगों में उत्साह है। बड़ी दुर्गा स्थान, थाना चौक, प्रशांत रोड, कचहरी चौक, जेल गेट, पंचवटी चौक, कॉलेज गेट, पूर्वी एवं पश्चिमी रेलवे कोलनी, जीआरपी बैरक स्थित दुर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं ने मां का दर्शन करते मन्नतें मांगी।

ये भी पढ़ें : सिमरी बख्तियारपुर के तीन दुर्गा मंदिर की अलग-अलग है पहचान

महिषी गांव स्थित सिद्ध शक्तिपीठ मां तारा स्थान में छाग और पारा की बलि दी गई। पंचवटी चौक स्थित दुर्गा मंदिर में नवमी को छाग की बलि दी गई। वहीं शनिवार की रात निशा पूजा के दौरान शहर के बड़ी दुर्गा मंदिर में छप्पन भोग लगाया गया। शनिवार की देर रात से शुरू हुई पूजा अहले सुबह तक चलती रही।

दुर्गा मंदिर पुरानी बाजार सिमरी बख्तियारपुर

वहीं सिमरी बख्तियारपुर, सलखुआ, बनमा-ईटहरी, सोनवर्षा राज, बलवाहाट सहित विभिन्न स्थानों पर पूजा अर्चना के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सिमरी के तीन स्थानों रेलवे दुर्गा मंदिर, मुख्य बाजार दुर्गा मंदिर एवं पुरानी बाजार दुर्गा मंदिर में सुबह से ही अनंत भीड़ मां के दर्शन के लिए बनी रही।

YOU MAY ALSO LIKE : 4 die in Kansas shooting, search on for gunmen caught on camera – https://www.khaleejtimes.com/international/americas/4-die-in-kansas-shooting-search-on-for-gunmen-caught-on-camera

पूजा पंडाल बना आकर्षण का केंद्र : पूजा-पंडालों को भव्य व सुंदर ढ़ंग से सजाया गया है। रोशनी के बीच मां की प्रतिमा से अद्भूत छटा निकल रही है। पंडालों को अलग-अलग रूप दिया गया है। शहर के थाना चौक, प्रशांत मोड़, कॉलेज गेट, बड़ी दुर्गा स्थान, जेल कॉलोनी, लोको शेड, रेलवे कॉलोनी, कचहरी चौक, बड़ी दुर्गा स्थान आदि जगहों पर संजाया संवारा गया है।

सलखुआ प्रखंड स्थित दुर्गा मंदिर

पूजा पंडालों में पुलिस बल तैनात दुर्गा पूजा को लेकर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सभी पूजा पंडालों में दंडाधिकारी सहित सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती की गयी है। पूजा को लेकर शहर में ट्रैफिक पुलिस सहित पुलिस बल के जवान मुस्तैद है।वहीं पुजा पंडालों में समिति द्वारा भी स्वयंसेवकों की तैनाती की गयी है।

ये भी पढ़ें : अजब-गजब: बिहार के इस थाने में भूत पर FIR को ले हंगामा, मामला जान आप कहेंगे- ऐसा भी होता है https://m.jagran.com/lite/bihar/patna-city-hungama-in-bihar-police-station-as-man-comes-to-lodge-fir-against-ghost-19647427.html

कल होगा रावणवध कार्यक्रम: शहर के पूर्वांचल दुर्गा पूजा समिति के द्वारा मंगलवार को एमएलटी कॉलेज परिसर में रावण वध कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है।

सोनवर्षा राज दुर्गा मंदिर प्रतिमा

वही सिमरी बख्तियारपुर में पूजा को देखते हुए नगर के मुख्य बाजार में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। पोस्ट आफिस के समीप, माल गोदाम रोड, हाई स्कूल रोड, बड़ी दुर्गा स्थान गली में बेरीकेडिंग कर मोटरसाइकिल सहित बडे वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

YOU MAY ALSO LIKE : India receives first tranche of Swiss account details of its residents – https://www.indiatoday.in/india/story/india-receives-first-tranche-swiss-account-details-residents-1606955-2019-10-07

सिमरी बख्तियारपुर एसडीओ वीरेंद्र कुमार, डीएसपी मृदुला कुमारी, थाना अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह, नप कार्यपालक पदाधिकारी कमलेश कुमार विधि व्यवस्था की जानकारी लेते नजर आए। वहीं विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है।