विभिन्न स्थानों पर लगा चलंत शौचालय, खुले में शौच करने पर लगेंगे दंड

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : केन्द्र एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायत ने एक ऐसा कदम उठाया जिसके संबंध में जान आप भी कहेंगे वाह !

विभिन्न स्थानों पर लगे चलंत शौचालय टंकी में पानी भरते कर्मी

जी हां ! नगर प्रशासन ने नगर क्षेत्र में खुले से शौच मुक्त बनाने के लिए कमर कसते हुए विभिन्न स्थानों पर चलंत शौचालय लगा दिया है। नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी कमलेश कुमार ने अपील करते हुए कहा कि नगर पंचायत को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए सहयोग करे और शौच के लिए शौचालय का ही इस्तेमाल करे।

ये भी पढ़ें  : बिहार आइडल सीजन 10 : नगर पंचायत कर्मी सहरसा के इस लाल ने किया कमाल

उन्होंने कहा कि खुले में शौच करते हुए पकड़े जाने पर नगर प्रशासन की ओर से पांच सौ रुपया जुर्माना प्रावधान लगाया गया है। नगर कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर क्षेत्र के शर्मा चौक, चौधरी टोला, हाई स्कूल मैदान स्थित कला भवन के पास, रानी हाट, पुरानी बाजार में चलंत शौचालय लगाया गया है।

इस संबंध में नगर पंचायत अध्यक्षा रौशन आरा ने कहा कि खुले में शौच से बीमारियां फैलती है इसलिए हमेशा शौचालय का इस्तेमाल करे ताकि स्वस्थ सिमरी और सुंदर सिमरी की परिकल्पना पूरी हो। उन्होंने कहा कि कोई भी मिशन तभी कामयाब होगा जब सभी की भागीदारी होगी।

ये भी पढ़ें : बाढ़ से परेशान सड़क पर खड़े सुशील मोदी पर लालू- तेजस्वी ने ली चुटकी, कही ये बात – https://www.livehindustan.com/national/story-lalu-prasad-yadav-shares-image-of-sushil-modi-and-family-on-road-makes-this-coment-2774945.html

उन्होंने नगर जनता से अपील की है कि जहां जहां चलंत शौचालय लगाया गया है वहां लोग उसका इस्तेमाल करें यह बिल्कुल फ्री है नगर प्रशासन लगातार विकास के पथ पर आगे बढ़ रही है। नागरिक सुविधाओं के प्रति हमलोग बचनबद्ध है।

नगर पंचायत के उपाध्यक्ष विकास कुमार विक्की ने बताया कि नगर क्षेत्र कितना स्वच्छ और सुन्दर होगा यह डिपेंड करता है नागरिकों पर प्रशासन या फिर सरकार सिर्फ इसे अमलीजामा पहनाने के लिए होता है। हम लोगों ने जो चलंत शौचालय लगाने का काम किया है यह वैसे लोगों के लिए जो किसी कारण वश बाहर शौच के लिए जाते हैं।

चलते-चलते ये भी देखें : स्वच्छ भारत अभियान बना दुनिया का सबसे बना जनांदोलन, 25 राज्य हुए खुले से शौच मुक्त.….!