“ब्रजेश की बात” अपील करती है कि ऐसे अफवाह को ना बढ़ाए, समाज को करें जागरूक

संपादक की कलम से….! इन दिनों बिहार सहित सहरसा जिले के विभिन्न हिस्सों से एक अजीब अफवाह ने विक्षिप्त, भीखमंगा, भटके लोगों की जान पर सामत ला दी है।

सोशल मीडिया से उठी एक अफवाह ने धीरे धीरे ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों को अपने आगोश में ले लिया। पहले तो इस अफवाह को कम पढ़े लिखे लोग शिकार बने लेकिन अब तो पढ़ें लिखे लोग भी शिकार बन रहे हैं।

ये भी पढ़ें : मंदिर के गर्भगृह को बम से उड़ाने की अफवाह के बीच आक्रोशितों ने किया सड़क जाम

नतीजा कहीं कोई विक्षिप्त महिला/पुरूष तो कहीं भीखमंगे भीड़ का शिकार होकर जमकर पिट रहे हैं। बात करें सिमरी बख्तियारपुर क्षेत्र में तो यहां पन्द्रह दिन में पांच छ ऐसे मामले सामने आए जहां भीड़ ने ऐसे लोगों की बेवजह पिटाई कर दी बाद में पुलिस को सौप दिया।

कुछ इसी प्रकार रविवार को नगर पंचायत क्षेत्र के रानीबाग मछली हाट में एक विक्षिप्त महिला को जमकर पिटाई कर दी भला कुछ बुद्धिजीवी लोगों की समय रहते पुलिस को सूचना दे दिया और पुलिस समय से पहुंच उस महिला को अपने कब्जे में लेकर जान बचा ली।

ये भी पढ़ें : ऑनर किलिंग की अफवाह से इलाके में मची सनसनी, चर्चाओं का बाजार गर्म

रविवार को जिस महिला की लोगों द्वारा पिटाई की जा रही थी वह पुर्वोत्तर भारत राज्य के किसी इलाके की रहने वाली प्रतीक होती है वह मानसिक रूप से विक्षिप्त होने के साथ उस क्षेत्र का ही भाषा बुदबुदाती है। यहीं उसके पिटाई का कारण बन गई।

लोग उसके भाषा को समझ नहीं सका उस पर से बच्चा चोर का अफवाह आग में धी देने का काम किया और भीड़ एक के बाद एक ने अपना हाथ साफ उस महिला पर करना शुरू तर दिया। अगर बख्तियारपुर पुलिस के एसएचओ अनिल कुमार सिंह ससमय नहीं पहुंचते तो उसकी जान भी जा सकती थी।

ये भी पढ़ें : पाद प्रतियोगिता का आयोजन, जो जितना तेज छोड़ेगा गैस उसको मिलेगा ईनाम – Amar Ujala

https://www.amarujala.com/photo-gallery/bizarre-news/faring-competition-in-surat-30-people-did-registration

ब्रजेश की बात आप लोगों से अपील करती है कि किसी भी माध्यम से बच्चा चोरी, किडनी निकाल लेने, मुरकट्टा आदि जैसे अफवाहों को फ़ैलाने या फिर बढ़ावा देने से बचें। समाज के बुद्धिजीवी लोग इस प्रकार की अफवाह से बचने के लिए लोगों को जागरूक करें।