विभिन्न संगठनों द्वारा स्टाल लगा कुपोषण की दी गई जानकारी

सहरसा से V & N की रिपोर्ट : सहरसा मुख्यालय स्थित जिला गर्ल्स हाई स्कूल में ICDS की ओर से राष्ट्रीय पोषण मेले का आयोजन किया गया। इस मेले का शुभारंभ जिले के उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह के द्वारा किया गया ! आयोजित पोषण मेले पहुंचे जिला उपविकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह को पेड़ देकर सम्मानित किया गया।

इस दौरान मेले में छोटे बच्चों को खाने पीने से सम्बंधित एवं मेडिकल टीम की ओर से कई स्टाल लगाए जिसका जायजा उपविकाश आयुक्त ने लिया। इस बाबत उपविकाश आयुक्त ने मीडिया से कहा कि….बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पोषण मेले का आयोजन किया गया है।

ये भी पढ़ें : संपादकीय : अपनी दिशा व दशा से भटकती जा रही है आज की पत्रकारिता

छोटी उम्र में बाल कुपोषण से वयस्क जीवन पर भी प्रभाव पड़ता हैं, जिसमें छोटी उम्र में लंबाई ठीक से नहीं बढ़ पाने से वयस्क होने पर भी लंबाई कम पड़ जाती हैं ! कम लंबाई कुपोषण के कारण वैसी महिला जिनकी लंबाई कम होती है वो कम उम्र के बच्चे को जन्म देती है, वही बच्चा आगे जाकर कुपोषित हो जाता है!

भारत में औसतन 5साल से छोटे हर 10 बच्चों से 5बच्चे कुपोषित हैं! हमारे बच्चों में 10 में से 7 बच्चे कुपोषण के कारण नाटे हो जाते हैं! बच्चे को छः माह तक माँ का दूध पिलाना चाहिए , नहीं तो बच्चे कुपोषित हो जाते हैं!

ये भी पढ़ें : रेलवे : 15 अक्टूबर को सहरसा से वैष्णो देवी के लिए खुलेगी आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन

कुपोषण से बचाने के लिए बच्चे के खान_पान पर ध्यान रखना चाहिए, उससे समय_समय पर पौष्टिक आहार देना चाहिए, बच्चों में कुपोषण को रोकने के लिए भारत सरकार के मंत्रालय द्वारा हर राज्यों में लोगों को जागरूक करने के लिए ताकि बच्चे कुपोषित नहीं हो , इसके लिए राष्ट्रीय पोषण मेला का आयोजन किया गया !

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के काउंटर पर कार्यक्रम प्रबंधक सह डीपीएम राहुल किशोर, जिला समन्वयक डा. संजय कुमार, आयुष चिकित्सक डा. शिवेन्द्र कुमार, डा. रोहित कुमार,डा.कमर साले, द्वारा बच्चों एवं महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जा रही थी।

ये भी पढ़ें : कभी 3100 रुपये कमाकर घर चलाती थीं सपना चौधरी, आज सुपरस्टार की तरह जीती हैं जिंदगी –

 https://www.amarujala.com/photo-gallery/entertainment/bollywood/sapna-choudhary-struggle-success-and-her-lifestyle

आईसीडीए के काउंटर पर बच्चों व महिलाओं के पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी, शिक्षा विभागके काउंटर पर पौष्टिक आहार,पीएचईडी के काउंटर पर शुद्ध पेयजल, सखी नन स्टॉप सेंटर सह महिला हेल्पलाईन में घरेलु हिसा से बचने की जानकारी दी जा रही थी।

मौकेपर पोषण कार्यक्रम सहायक पिकी कुमारी, प्रधान सहायक गणेश रजक, सबलू कुमार समेत बड़ी संख्या में महिला पर्यवेक्षिका एवं आंगनबाड़ी सेविका मौजूद रही।