अगामी होने वाले पर्वो को लेकर विशेष हिदायत, सोसल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर

सहरसा से V & N की विशेष रिपोर्ट : कोशी कमीश्नरी के कमीश्नर के. सेंथिल कुमार ने शुक्रवार को इस प्रमंडल के तीनों जिलों के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ आगामी आयोजित होने वाले पूजा को लेकर विधि-व्यवस्था के संदर्भ में समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में कोसी प्रक्षेत्र के डीआईजी सुरेश चौधरी भी उपस्थित थे।

के सेंथिल कुमार, कोशी आयुक्त (फाइल फोटो)

बैठक में आयुक्त ने कहा कि दुर्गा पूजा एवं अन्य पर्व- त्योहार के अवसर पर शांति एवं साम्प्रदायिक सौहार्द को कायम रखना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। विधि-व्यवस्था के मद्देनजर सभी ऐहतियात कदम उठाने की जरूरत है। डीआईजी ने कहा कि विधि-व्यवस्था के संदर्भ में छोटे- से- छोटे बिन्दुओं पर भी ध्यान रखें। सोशल मीडिया एवं अफवाह फैलाने वाले पर विशेष निगरानी रखते हुए त्वरित कार्रवाई करें।

ये भी पढ़ें :  बड़ी खबर! इन स्मार्टफोन्स पर अब नहीं चलेगा WhatsApp, देखें लिस्ट में आपका फोन तो नहीं… https://hindi.news18.com/news/tech/whatsapp-support-stops-in-ios-8-cannot-use-and-verify-if-reinstall-in-phones-android-support-2-3-7-version-2450329.html

तीनों जिले के डीएम-एसपी ने दी तैयारी की जानकारी : दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि-व्यवस्था के संबंध में सहरसा जिलाधिकारी शैलजा शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि लगभग सौ पूजा पंडालों की अनुज्ञप्ति दी जाती है। अधिक भीड़ वाले एवं संवेदनशील पूजा पंडालों में सीसीटीवी की व्यवस्था रहेगी। सहरसा नगर स्थित एमएलटी कॉलेज में रावण वध के समय अधिक भीड़ को देखते हुए विधि-व्यवस्था हेतु ऐहतियाती कदम उठाए जाएंगे।

बैठक‌ में मौजूद अधिकारीगण

सिमरी बख्तियारपुर एवं सोनवर्षा कचहरी में भी रावण वध का कार्यक्रम आयोजित होता हैं। पुलिस अधीक्षक सहरसा राकेश कुमार ने कहा कि शांति समिति की बैठकें की जा रही है। नौ एवं दस अक्टूबर को दुर्गा पूजा विर्सजन संभावित है। डीजे संस्कृति पर काफी अंकुश लगायी गयी है। बांड डाउन एवं 107 की कार्रवाई भी की जा रही है।

ये भी पढ़ें : सहरसा : कॉलेज व स्कूलों के पास मटरगस्ती करते मनचलों पर प्रशासन ने चलाया अभियान

आयुक्त ने सोनवर्षा कचहरी में रावण वध के समय निकट रेल लाइन के पास सुरक्षा बल प्रतिनियुक्त करने एवं रावण वध के समय ट्रेनों के परिचालन पर रोक का निर्देश दिया है।

बैठक करते कोशी आयुक्त

सुपौल जिलाधिकारी महेन्द्र कुमार ने कहा कि 260 के लगभग पूजा पंडालों के लिए अनुज्ञप्ति लिये जाने की संभावना है। जिलास्तरीय एवं स्थानीय स्तर पर भी शांति समिति की बैठकें की जा रही है। सुपौल के गांधी मैदान में एवं त्रिवेणीगंज में रावण वध के कार्यक्रम हेतु अतिरिक्त प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था की जा रही है। सूर्यास्त के पूर्व ही रावण वध का कार्यक्रम सम्पन्न करा लिया जाएगा।

YOU MAY ALSO LIKE : India reacts to Pakistan PM Imran Khan’s fiery UN speech – https://m.khaleejtimes.com/international/india/india-reacts-to-pakistan-pm-imran-khans-fiery-un-speech

पुलिस अधीक्षक सुपौल मृत्युंजय कुमार चौधरी ने कहा कि 107 एवं बांड डाउन की कार्रवाई की जा रही है। सभी थानों एवं ओपी में शांति समिति की बैठक आयोजित की जाएगी।
वहीं मधेपुरा जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला ने अपने जिले में 129 पूजा पंडालों को अनुज्ञप्ति दिये जाने की बात कही। 170 स्थानों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जानकारी दी गयी। पुलिस अधीक्षक मधेपुरा ने भी बताया कि सभी स्तर पर शांति समिति की बैठक की जा रही है एवं बांड डाउन तथा 107 की भी कार्रवाई की जा रही है।

आयुक्त ने कहा कि नहीं हो जबरन चंदा वसूली : जिलों से प्राप्त जानकारी के आधार पर आयुक्त ने निर्देश दिया कि बिना लाइसेंस के आयोजन न हो इसे सुनिश्चित कराएं। पूजा समिति के सभी सदस्यों का विवरण संधारित की जाय। शांति समिति के सदस्यों को भी विधि-व्यवस्था हेतु जवाबदेही दें। विर्सजन के समय विशेष ऐहतियात बरती जाए। सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखते हुए किसी भी तरह के अफवाह की स्थिति में त्वरित कार्रवाई करने हेतु समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।

जबरन चन्दा वसूली न हो। सभी पूजा पंडालों एवं कार्यक्रम स्थल पर अग्निशमन की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए। अग्निशमन विभाग को सक्रिय रखते हुए सभी फायरबिग्रेड वाहनों को तैयार स्थिति में रखा जाए। एम्बुलेंस एवं चिकित्सक की प्रतिनिुयक्ति की जाय। नियंत्रण कक्ष स्थापित करते हुए संचार माध्यमों की निरंतर सक्रिय रखें। विर्सजन को लेकर नदी/तालाबों पर गोताखोर एवं प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

ये भी पढ़ें : डी.जे की धुन के बीच आज भी बची है परम्परागत तुत-हू (शहनाई) बाजा…!

फटाखे बिक्री करने वाले की लाइसेंस जांच की जाय। पूजा पंडालों में बिजली का कनेक्शन लाइसेंस के आधार पर हीं दिया जाय। अधिक से अधिक पंडालों को सीसीटीवी से आच्छादन की व्यवस्था कराएं। आयुक्त ने कहा कि पर्व त्योहार के मद्देनजर सघन वाहन चेकिग अभियान चलाएं। रात में भी वाहन चेकिग सुनिश्चित कराएं।

advt.

नगर प्रशासन को सफाई का निदेश : आयुक्त ने बैठक में उपस्थित तीनों जिला के नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारियों को कहा गया कि शहरी क्षेत्र की विशेष साफ-सफाई इस अवसर पर कराई जाए। सभी प्रमुख सड़कों पर रोशनी के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। सप्तमी, अष्टमी, नवमीं एवं विर्सजन के समय अतिरिक्त रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।

 

उन्होंने सभी जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को विधि-व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए क्षेत्र भ्रमण का भी निर्देश दिया। बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक कोयी प्रक्षेत्र, सहरसा/सुपौल/मधेपुरा, के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, तीनों जिलों के नगर परिषद/नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी, अधीक्षण अभियंता पथ निर्माण विभाग एवं विद्युत विभाग, आयुक्त के सचिव एवं अन्य उपस्थित रहे।