बड़े पैमाने पर शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत, बिचौलिया गिरी हावी

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड क्षेत्र को अगामी दस अगस्त तक ओडीएफ घोषित करने का लक्ष्य है। लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रशासनिक स्तर पर शौचालय निर्माण कार्य करवाया जा रहा है।

सिमरी बख्तियारपुर में लक्ष्य प्राप्ति के लिए बड़े पैमाने पर शौचालय का निर्माण तो हो रहा है लेकिन इस काम में बिचौलिया गिरी हावी होते नजर आ रहा है। जिओ टैग से लेकर खाते में राशि भेजवा देने की बात कह लाभुकों से राशि ठगने की भी सूचना प्राप्त हो रही है।

ये भी पढ़ें : नगर पंचायत में शौचालय निर्माण के लिए महिलाओं को किया गया जागरूक

वहीं इस संदर्भ में एक दिलचस्प मामला सामने आया है कि शौचालय किसी अन्य ने बनाया और राशि किसी अन्य के खाते में भेज दी गई अब वह लाभुक रूपए के लिए दर दर की ठोकरें खा रहा है लेकिन सुनने वाला कोई नहीं है। कभी प्रखंड कार्यालय तो कभी जिला मुख्यालय पहुंच गुहार लगा रहा है।

यह पुरा वाक्या सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के सिटानाबाद पंचायत से सामने आया है। यहां ऐसे तीन लाभुकों ने वरीय अधिकारियों को लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। आश्चर्यजनक बात ये है बैंक को भेजें गए एडवाइस में इन लाभुकों का नाम तो सही है लेकिन बड़ी चालाकी से इन लाभुकों के खाते बदल दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें : ओडीएफ का सच : नवनिर्मित शौचालय का वर्षों पूर्व हो गया भुगतान

अब यहां एक बड़ा प्रश्न बैंक की ओर भी उठता है कि जब खाते में राशि भेजी जा रही थी तो वह एकाउंट में नाम का मिलान नहीं किया अगर नाम और एकाउंट नहीं मैच कर रहा था तो फिर राशि कैसे ट्रांसफर कर दी गई।

सांकेतिक फोटो

पीड़ित शौचालय निर्माण कर्ता मो हकीम जिसका शौचालय स्वीकृति आईडी संख्या 142781302, मो हबीब आईडी 143191729 एवं जफर इकबाल आईडी 142992736 का नाम तो ठीक है लेकिन नाम के आगे इन लोगों ने जो बैंक का खाता दिया था वहां किसी अन्य का खाता डालकर राशि भेज दिया अब वह राशि के लिए भटक रहा है।

ये भी पढ़ें : 10 अगस्त तक इस प्रखंड के सभी पंचायत नही हुए ODF घोषित तो गिरेगी गाज

इन सब के संबंध में सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि अरविंद सिंह कुशवाहा की माने तो कोई नहीं सुनता आमजन और प्रतिनिधि का, अफसरशाही चरम पर है। लिखते लिखते थक गए हैं कोई कार्रवाई नहीं होती है। जब जनप्रतिनिधियों का ये हाल है तो आमजनों की कौन पुछे।

प्रखंड कार्यालय से लाभुकों का आवेदन ही गायब हो जाता है। बेस लेन में नाम है, लेकिन उनका जिओ टेगिंग नही हो रहा है। अगर इसी तरह प्रखंड कार्यालय का कार्य चलता रहा मजबुरन बड़ा आंदोलन को रोका नहीं जा सकता है।

YOU MAY ALSO LIKE : नप में ओडीएफ का सच : अध्यक्ष पार्षद को पता नहीं एक वार्ड ओडीएफ घोषित

जब इन सब के संबंध में सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार से जानना चाहा तो वे सिटनाबाद प्रकरण पर बोले आवेदन प्राप्त हुआ है मामले की जांच करा रहे हैं दोषी किसी को छोड़ा नहीं जाएगा, दोषी पर कार्रवाई होगी।