सौरबाजार में नहीं है एसबीआई का शाखा, सीएसपी केन्द्र के है 12 हजार खाताधारी

सहरसा से V & N की रिपोर्ट : सहरसा जिले का सौरबाजार में संचालित भारतीय स्टेट बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र बंद हो जाने से हजारों उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सौरबाजार में इस बैंक का ब्रांच नहीं रहने की वजह से ग्राहकों को काफी दुर बैजनाथपुर जा कर लेन देन करना पड़ रहा है। बिना किसी पूर्व सूचना के सीएसपी केन्द्र बंद होने से ज्यादातर किसान, मजदूर और विद्यालय में पढने वाले छोटे छोटे बच्चे खासे परेशान हैं।

ये भी पढ़ें : हुजूर सीएसपी संचालक ने निकाल लिया खाता से रूपये

यहां ग्राहक वृद्धापेंशन, कन्याविवाह योजना, प्रधानमंत्री सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, विद्यालय में पढने वाले बच्चे पुस्तक, शौचालय प्रोत्साहन राशी, पोशाक, छात्रवृत्ति समेत सरकार द्वारा दी जाने वाली अन्य योजनाओं का लाभ इन खाता के माध्यम से प्राप्त करते थे।

लेकिन दो माह पूर्व सीएसपी सेंटर को बैंक के अधिकारियों ने बंद कर दिया है जिससे यहां के लगभग 12 हजार से अधिक खाताधारी ग्राहकों को इन सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इधर उधर भटकना पर रहा है ।

ये भी पढ़ें : अनपढ़ों के बैंक खातों से निकल जाती राशि वापसी के लिये लगाते रहते चक्कर

सीएसपी केंद्र बन्द होने से परेशान ग्राहकों का कहना है कि उन्हें पैसे की जमा निकासी या अन्य किसी भी प्रकार के काम के लिए दूर जाना पड़ता है जिसमे घँटों समय लगता है खासकर इस कड़कड़ाती धूप गर्मी में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि सौरबाजार में एसबीआई का शाखा भी नही है जिससे हमलोग जमा निकासी कर सके।

परेशान उपभोक्ताओं ने बैंक के पदाधिकारियों से सीएसपी केंद्र को जल्द से जल्द खुलवाने की मांग की है। वहीं संबंध में सीएसपी संचालिका रंभा कुमारी का कहना है कि रोज सैकड़ौ की संख्या में खाताधारी आकर रूपया जमा निकासी करने के लिए दबाव बनाते हैं लेकिन बैंक का कोड बंद रहने की वजह से सेवा नहीं दे पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें : इस कम्पनी में ना बोर्ड है ना गार्ड हो रहा हैं करोड़ों का कारोबार

संचालिका का कहना है कि मेरे उपर ग्राहकों का किसी तरह का आरोप नही है मेरा सेंटर पूरे सहरसा में नंबर वन पर रहा जिसके लिए बैंक के अधिकारियों द्वारा प्रमाणपत्र और मेडल देकर सम्मानित भी किया जा चुका है।

अटल पेशन योजना में भी यह सीएसपी केन्द्र पूरे जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है कुछ लोगों द्वारा मेरे सीएसपी सेंटर को बदनाम करने के उदेश्य से बेतूकी आरोप लगाकर साजिश के तहत सेंटर को बंद करवा दिया गया है।