शिक्षण कार्य रहता ठप व एमडीएम में नहीं होता मीनू का अनुपालन

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के मध्य विद्यालय बदिया बलहमपुर में कुव्यवस्था को लेकर शनिवार को बच्चों संग अभिभावकों ने हंगामा कर विरोध जताया। विरोध कर रहे अभिभावकों का कहना था विद्यालय राजनीति का शिकार हो गया है।

विरोध कर रहे ग्रामीणों ने कहा कि विद्यालय में शिक्षण कार्य नियमित व सही ढंग से नहीं चलता है। शिक्षक विद्यालय आते हैं गपशप कर समय काट निकल जाते हैं बच्चे सही शिक्षा से बंचित हो रहे हैं। कुछ ग्रामीणों का कहना था कि गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिलना चाहिए। इसकी कमी के वजह से जागरूक अभिभावक अपने बच्चों को यहां नहीं भेज प्राईवेट स्कूल की ओर रूख कर देते हैं।

देखें पुरी वीडियो रिपोर्ट :

वहीं ग्रामीणों ने कहा कि विद्यालय में चलाए जा रहे एमडीएम में गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा जाता है। खिचड़ी में दाल का पता नहीं रहता है। हरी सब्जी नाममात्र का दिया जाता है। मशाला भी नाम मात्र का दिया जाता है। शुक्रवार को अंडा के बदले अंगूर दिया जाता है वह भी कम मात्रा में।

इस संबंध में सुनैना देवी देवी से पुछे जाने बताया कि शनिवार को विद्यालय में बच्चे कम आने को लेकर अभिभावकों की बैठक बुलाई गई थी। बैठक में कुछ अभिभावकों ने आप्ति जताया था। चुंकि बच्चे कम आते हैं। एमडीएम मीनू के अनुसार दिया जाता है। अंडा के बदले मौसमी फल दिया जाता है।

बताते चलें कि इस विद्यालय में कुल नामांकित बच्चे की संख्या 475 है जिसमें कुल नौ शिक्षक कार्यरत हैं। हालांकि कुछ शिक्षकों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि यहां ग्रामीण शिक्षण कम भोजन पर ज्यादा ध्यान देते हैं। शिक्षकों का कहना था कि विद्यालय बच्चों को भेजने में अधिकांश अभिभावक रूचि नहीं लेते हैं।

ये भी पढ़ें : विद्यालय में तालाबंदी कर ग्रामीणों ने जमकर किया हंगामा