अभी से ही सूर्य की तपीश से हलकान होने लगे हैं आमजन

डेक्स : बिहार के सहरसा सहित कोशी क्षेत्र में अप्रैल माह के अंत व मई की शुरुआत होते ही तापमान का पारा रंग लाने लगी है। अगर यही हाल रहा तो फिर जून-जुलाई का मौसम कैसा रहेगा यह सोच कर ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

जैसे जैसे तापमान का पारा बढ़ रहा है लू लगने का खतरा सताने लगा है ऐसे में घरेलू उपाय जरूरी है। चिलचिलाती गर्मी में लू से बचने के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर साबित होते हैं। आईए जानते हैं लू से बचने के घरेलू उपाय

ये भी पढ़ें : आजीवन अगर रहना है स्वस्थ तो अपनाएं आयुर्वेद के ये सब नियम

धूप में निकलते वक्त छाते का इस्तेमाल करना चाहिए. सिर ढक कर धूप में निकलने से भी लू से बचा जा सकता है. घर से पानी या कोई ठंडा शरबत पीकर बाहर निकलें. जैसे आम पना, शिकंजी, खस का शर्बत ज्यादा फायदेमंद है. तेज धूप से आते ही और ज्यादा पसीना आने पर फौरन ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए.

ये भी पढ़ें : आयुर्वेद : शुगर की बिमारी का करें देशी इलाज, अपनाएं ये दस नुस्खे

गर्मी के दिनों में बार-बार पानी पीते रहना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो. पानी में नींबू और नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहने से लू लगने का खतरा कम रहता है. धूप में बाहर जाते वक्त खाली पेट नहीं जाना चाहिए. सब्जियों के सूप का सेवन करने से भी लू से बचा जा सकता है.

गर्मी के दिनों में हल्का भोजन करना चाहिए. भोजन में दही को शामिल करना चाहिए. नहाने से पहले जौ के आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर बॉडी पर लगाकर कुछ देर बाद ठंडे पानी से नहाने से लू का असर कम होता है. लू से बचने के लिए कच्चे आम का लेप बनाकर पैरों के तलवों पर मालिश करनी चाहिए. लू लगने और ज्यादा गर्मी में शरीर पर घमौरियां हो जाती हैं. बेसन को पानी में घोलकर घमौरियों पर लगाने से फायदा होता है.

ये भी पढ़ें : गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान…

लू लगने पर जौ के आटे और प्याज को पीसकर पेस्ट बनाएं और उसे शरीर पर लगाएं. जरूर राहत मिलेगी. धूप में निकलने से पहले नाखून पर प्याज घिसकर लगाने से लू नहीं लगती. यही नहीं धूप में बाहर निकलते वक्‍त अगर अाप छिला हुआ प्‍याज लेकर साथ चलेंगे तो भी आपको लू नहीं लगेगी.

धूप से आने के बाद थोड़ा सा प्याज का रस शहद में मिलाकर चाटने से लू लगने का खतरा कम होता है. गर्मी के मौसम में खाने के बाद गुड़ खाने से भी लू लगने का डर कम होता है. टमाटर की चटनी, नारियल और पेठा खाने से भी लू नही लगती.