• देशी इलाज पुराने समय में किसी भी बिमारी को आसानी से ठीक कर देता था

आज के दौर में किसी भी बीमारी का इलाज नामुमकिन नहीं रह गया है फिर चाहे वो इलाज एलोपैथ में हो या फिर आयुर्वेद में। अगर हम बात करें देसी इलाज की तो, ये इलाज आज से नहीं, बल्कि पुराने समय से चले आ रहे हैं। ये इलाज कितना कारगर है इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पुराने समय में किसी भी बीमारी को इसी इलाज से ठीक किया जाता था।

ये इलाज छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारी में फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आपको शुगर की बीमारी है और आप दवाओं से नहीं, बल्कि देसी नुस्खों से इसका इलाज करना चाहते हैं तो नीचे दिये गए नुस्खों को जरूर अपनाएं।

1. तुलसी की पत्तियां कंट्रोल करेगी शुगर का लेवलतुलसी में बहुत से आयुर्वेदिक गुण छिपे होते हैं जो कि कई बीमारियों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कि पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाता है। सुबह उठकर खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्ती चबाने से या फिर तुलसी की पत्ती का रस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

ये भी पढ़ें : महिला से हो रहे छेड़खानी रोकना दो युवकों को पर गया महंगा, चाकू मार किया जख्मी

2. आंवला है लाभकारीआंवले का जूस विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है जिससे कि हमारी स्किन हेल्दी रहती है। इसके साथ ही ये शुगर से बचाने में भी बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं। इसके लिए 2-3 आंवले का बीज निकालकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को एक कपड़े में डालकर उसका रस निचोड़ लें। इसमें 1 कप मिलाकर रोज़ाना इसका सेवन करें। आप चाहें तो करेले के रस में भी मिलाकर इसको पी सकते हैं।

3. ग्रीन टी रखेगी शुगर लेवल कमरोज़ाना ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए बहुत ही हेल्दी माना जाता है। अगर हम शुगर की बात करें तो इसमें पॉलीफिनॉल नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कि शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

4. सहजन की पत्तियों का रस है फायदेमंदसहजन हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ सहजन ही नहीं, बल्कि उसकी पत्तियां भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। ये शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ही कारगर साबित होती हैं। इसके लिए इसकी पत्तियों को पीसकर निचोड़ ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

ये भी पढ़ें : दुसरे दलों में जाने के अफवाहों के बीच खगड़िया सांसद ने कह डाली ये बात….!

5. एलोवेरा से शुगर लेवल होगा कमएलोवेरा सबसे ज्यादा हमारी स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन स्किन के साथ-साथ ये कई और बीमारियों के इलाज के लिए भी इस्तमाल किया जाता है। रोज़ाना एलोवेरा जूस पीना शुगर से आराम दिलाने में कारगर माना गया है। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों को रातभर 1 गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें।

6. जामुन रखेगा शुगर से दूरमॉनसून में मिलना वाला जामुन तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन क्या आपको पता है कि जामून स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। आपको बता दें कि आपका ये पसंदीदा फल डायबिटीज़ से भी लड़ने में मदद करता है। जी हां, जामुन हमारे शरीर में शुगर को कम रखने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें : सहरसा जिला प्रशासन को दिल्ली में मिला स्कॉच स्वस्थ भारत मेरिट व स्कॉच सिल्वर अवार्ड

जामुन के पत्ते, बीज और बेर हर चीज़ शुगर का इलाज करने में इस्तमाल की जाती है। जामुन के सूखे बीजों को पीस लें और पानी के साथ दिन में 2 बार लें। इसके साथ ही आम के पत्ते भी शुगर का इलाज करने में बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं।

7. दालचीनी भी होती है फायदेमंदवैसे तो दालचीनी घरों में मसाले के तौर पर इस्तमाल की जाती है लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होती कि खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इसमें बहुत ही आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं। ये शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत कारगर साबित होता है। रोज़ाना 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।

8. करेले से होगा शुगर का इलाजकरेले के कड़वेपन में वैसे तो बहुत सी बीमारियों का इलाज छिपा होता है। यही करेला शुगर का इलाज करने में बहुत मदद करता है। रोज़ाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शुगर की समस्या नहीं हो पाती है। इसके साथ ही करेले को अपने खाने में भी शामिल करें।

9. मेथी के दाने होते हैं फायदेमंदशुगर को कंट्रोल करने में मेथी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इन बीज़ों को चबाकर खा लें।

10. आम भी है लाभकारीशुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए 10-12 आम के पत्तों को रातभर के लिए 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दें और फिर इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो आम के पत्तों को छांव में सुखाकर, उसे पीसकर रोज़ाना उसे दिन में 2 बार ले सकते हैं।