सर्जरी ही नहीं है एक उपाय, घरेलू नुस्खे अपना भी गला सकते हैं किडनी के पथरी

पथरी अब एक कॉमन बीमारी हो गई है। पेशाब में यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑक्जेलिक एसिड जैसे केमिकल के बढ़ने की वजह से किडनी में पत्थर या पथरी होता है। विटामिन डी के अत्यधिक सेवन, शरीर में मिनरल्स की मात्रा में असंतुलन, डिहाइड्रेशन या फिर असंतुलित डायट से भी किडनी में स्टोन होता है।

फोटो सांकेतिक

पेशाब अगर काफी गाढ़ा हो रहा हो तो यह किडनी में पत्थर होने का लक्षण है। पथरी होने पर काफी असहनीय दर्द होता है। पेशाब करने में भी काफी दर्द होता है। वैसे तो पथरी होने पर सर्जरी की जाती है, मगर इसके कई घरेलू इलाज भी हैं।

किडनी में पथरी के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies for Kidney Stone)

कुर्थी दाल (Kurthi Daal) – पथरी को गलाने में कुर्थी दाल काफी असरदार होता है। कुर्थी दाल को पका कर भी खा सकते हैं, लेकिन कुर्थी दाल का पानी पीना सबसे कारगर होता है।

ये भी पढ़ें :- गुरुवार से जानकी एक्सप्रेस ट्रेन का कोपरिया स्टेशन पर होगा ठहराव, रेलवे ने दी हरी झंडी

नारियल पानी (Coconut Water) – किडनी के सेहत के लिए नारियल काफी फायदेमंद है। नारियल पानी पथरी को गलाता है। पथरी होने पर नारियल पानी सुबह पीना चाहिए।

हरी इलाइची (Green Cardamom) – हरी इलाइची के भी बड़े औषधीय गुण हैं। इलाइची का सेवन किडनी के बीमारी में काफी फायदेमंद होता है। हरी इलायची, खरबूजे के बीज की गरी और मिश्री को पानी में मिलाकर पीने से किडनी की पथरी निकल जाती है।

सांकेतिक फोटो

जामुन (Blackberry) – जामुन डाइबिटीज समेत कई बीमारियों में रामबाण का काम करता है। पथरी के इलाज में भी यह काफी असरदार है।

आंवला (Amla) – आंवला सिर्फ केश कांति बढ़ाने में ही काम नहीं आता है। इसके कई औषधीय गुण भी हैं। किडनी के पथरी को गलाने में यह काफी कारगर है। आंवले का चूर्ण मूली के साथ खाने से पथरी गल जाती है।

ये भी पढ़ें :- सिमरी बख्तियारपुर का लाल बीपीएससी में किया कमाल, बनें कमर्शियल ऑफिसर

जीरा (Cumin seeds) – जीरे की तासीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। हर भारतीय के घर में मसाले के रुप में उपयोग किए जाने वाले जीरे के काफी औषधीय गुण हैं। जीरा को चीनी के साथ पीसकर ठंडे पानी के साथ पीने से किडनी के पथरी गलते हैं।

सहजन (Moringa Oleifera) – सहजन ही एकमात्र ऐसी सब्जी है जिसमें प्रचुर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। चिकनपॉक्स, मिजल्स समेत कई तरह की वाइरल बीमारियों से बचाने का काम करती है सहजन। इसके सेवन से किडनी की पथरी भी गलती है।

और भी हैं घरेलू इलाज (Some more home remedies) –  मिश्री, सौंफ, धनिया को रात में पानी में भींगने के लिए छोड़ दीजिए। सुबह पानी को छानकर सौंफ और धनिया को पीस कर घोल बना लीजिए और फिर इस घोल को पी‍ लीजिए। पथरी गल जाएगी।

ये भी पढ़ें :- बेटी नहीं है बेटों से कम MBBS परीक्षा में बाजी मार बढ़ाया सहरसा का मान

तुलसी के बीज को शक्कर व दूध के साथ लेने से पथरी गल जाती है। जीरे को मिश्री या शहद के साथ लेने से पथरी गल कर पेशाब के साथ निकल जाती है.बेल का शर्बत या बेल खाने से भी किडनी की पथरी गलती है। श्रोत -इन्टरनेट