महागठबंधन व एनडीए उम्मीदवार के बीच होगी सीधी टक्कर

लोजपा का खेल बिगाड़ने में लगा भाजपा, तो राजद के दावों पर सहनी की ठोकर

सहरसा से संपादक ब्रजेश भारती की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट :-

देश में 17 वीं लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. आदर्श आचार संहिता के लागू हो जाने के बाद अब चुनाव की चर्चा चाय पान की दुकान से लेकर गांव की गलियारों शुरू हो चुकी है।

ऐसे में देश में भाजपा की मोदी सरकार की पुनः वापस होगी या राहुल गांधी को मिलेगा ताज के बीच जनता अपने अपने क्षेत्र की भी चर्चा करना नहीं छोड़ रहे हैं। इसके साथ खगड़िया लोकसभा सीट से एमपी का ताज किसके सिर सजेगा इस बात की चर्चा जोर पकड़ने लगी है।

कृष्णा कुमारी यादव (फाइल फोटो)

इस लोकसभा की बात करें तो वर्तमान में इस सीट पर लोजपा का कब्जा है यहां से चौधरी महबूब अली कैसर सांसद के साथ केन्द्रीय हज कमेटी के चेयरमैन पद को सुशोभित कर रहे हैं। वे नबाब खानदान से ताल्लुक रखते हैं। दुबारा भी यहां से चुनाव मैदान में होंगे ही।

दुसरे दलों में जाने के अफवाहों के बीच खगड़िया सांसद ने कह डाली ये बात….!

अब बात करें कि इस बार किसके सिर इस लोकसभा का ताज होगा? वर्तमान हालत व क्षेत्र में चल रहे चर्चे पर गौर करें तो लोजपा से पुनः चौधरी साहब के लड़ने की पुरी संभावना है जिसका खुलासा उन्होंने गत दिनों क्षेत्रीय दौरो में सार्वजनिक रूप से कर चुके हैं।

हालांकि उनके दावेदारी को भाजपा ने टांग अरा रोक रखा है भाजपा इस सीट पर अपनी दावेदारी पेश कर दी है लेकिन दावेदारी कितनी मजबूत होगी यह आने वाला समय बताएगा चुंकि लोजपा के सिटिंग जीत की सीट है ऐसे में असानी से भाजपा के खाते में दे दी जाएगी नहीं लगता है।

सी एम कैसर (फाइल फोटो)

अब बात करें महागठबंधन की तो गत चुनाव में इस सीट पर राजद ने अपने उम्मीदवार के रूप में चुकती खानदान की बहू कृष्णा कुमारी यादव को उतारा था। हालांकि कृष्णा चुनाव हार गई लेकिन अपनी मजबूत दावेदार ने सबको चौंकाया चुंकि मोदी की आंधी के बीच जदयू के दिनेश चंद्र यादव को पछाड़ दुसरा स्थान प्राप्त किया था।

ये भी पढ़ें :- राजद नेत्री के दो दिवसीय सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा दौरे ने बढ़ाया सियासी पारा

इस बार भी कृष्णा यादव राजद की ओर से दावेदारी पेश करते हुए भावी प्रत्याशी बन कर क्षेत्र में दौरे चलाती रही है। हालांकि महागठबंधन में वीआईपी पार्टी के आगमन व मुकेश सहनी के खगड़िया सीट पर दावेदारी राजद की मुश्किल बढ़ा सकती है लेकिन यह दावेदारी कितना मजबुत होगा यह मुकेश को कुल मिलने वाली सीट पर निर्भर है।

सम्राट चौधरी (फाइल फोटो)

कितने कुल वोटर –

यहां बताते चलें कि इस लोकसभा क्षेत्र में 31 जनवरी 2019 को प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार खगड़िया संसदीय क्षेत्र में 16 लाख 53 हजार 9 सौ 28 मतदाता है। जिसमें 8 लाख 73 हजार 3 सौ 63 पुरूष मतदाता,7 लाख 80 हजार महिला मतदाता सहित 40 अन्य मतदाताओं का नाम शामिल है।

तीन जिलों के छः विधानसभा –

खगड़िया संसदीय क्षेत्र में कुल छह विधानसभा सीट है जो तीन जिलों में फैला है खगड़िया जिले के चार विधानसभा क्षेत्र खगड़िया, अलौली, परबत्ता व बेलदौर है वहीं सहरसा जिले का सिमरी बख्तियारपुर एवं समस्तीपुर जिला का हसनपुर विधानसभा क्षेत्र शामिल है।

मुकेश सहनी फाइल फोटो

विधानसभा में कितने वोटर –

कुल छह विधान सभा में मतदाताओं की संख्या पर नजर डाले तो अलौली में 2 लाख 37 हजार 54 मतदाता, खगड़िया विधान सभा क्षेत्र में 2 लाख 43 हजार 2 सौ 67, बेलदौर में 2 लाख 88 हजार 9 सौ 8 एवं परबत्ता विधान सभा क्षेत्र में 2 लाख 92 हजार 7 सौ 49 मतदाता शामिल हैं। जबकि सिमरी बख्तियारपुर विधान सभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 3 लाख 19 हजार 7 सौ 11 एवं हसनपुर विधान सभा क्षेत्र में 2 लाख 72 हजार 2 सौ 39 है।

कितने मतदान केंद्र –

खगड़िया संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 1714 है। जिसमें अलौली विधान सभा क्षेत्र के 252, खगड़िया के 25, बेलदौर के 299, परबत्ता के 300, सिमरी बख्तियारपुर के 338 एवं हसनपुर विधान सभा क्षेत्र के 274 मतदान केन्द्र शामिल हैं।

ये भी पढ़ें :- हरियाणा के हिसार में सहरसा व खगड़िया के मजदुरों की मौत के बाद परिवार में मातमी सन्नाटा

नोट : वोटर व मतदान केन्द्रों की संख्या वृद्धि हो सकती है चुंकि नये मतदाताओं को जोड़ने का काम किया गया है।