आशा आवासीय प्रशिक्षण का निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

निर्माणधीन एएनएम कालेज भवन का भी निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडलीय अस्पताल का सहरसा सिविल सर्जन सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने शनिवार को निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में कई दिशा निर्देश दिए। वही उन्होंने पास ही निर्माणधीन एएनएम कालेज का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण करते सीएस व साथ में मौजूद अन्य

वही अस्पताल भवन में चल रहे आशा कार्यकर्ताओं का आवासीय प्रशिक्षण का भी निरीक्षण किए। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे आशा कार्यकर्ताओं को उसके कार्य व जिम्मेदारी से अवगत कराते हुए अपने कर्तव्य का सही रूप से निर्वाह करने की सलाह दी।

ये भी पढ़ें :- अनुमंडलीय अस्पताल में चल रहे आशा आवासीय प्रशिक्षण के नाम लूट की छूट

यहां बताते चलें कि इस अनुमंडलीय अस्पताल में आशा कार्यकर्ताओं का सात दिवसीय प्रशिक्षण चल रहा है आवासीय प्रशिक्षण के नाम पर लूट की छूट की खबर विभिन्न मीडिया में सुर्खियां बनी है। इस आवासीय प्रशिक्षण में एक भी आशा कार्यकर्ता यहां नहीं रह कर अपने अपने घर चली जाती है।

आशाओं को पाठ पढ़ाते सीएम

हालांकि वर्तमान में चल रहे बैच का आज अंतिम दिन होने की वजह से सिर्फ दिशा निर्देश का बोध करा छोड़ दिया गया। हालांकि सिविल सर्जन ने कहा कि आगे जो भी बैच शुरू किया जाएगा उसमें नियम संयम प्रशिक्षण देना सुनिश्चित किया जाए।
निरीक्षण के क्रम में सिविल सर्जन ने अस्पताल की साफ सफाई का विशेष तौर पर ख्याल रहने का निर्देश अस्पताल उपाधीक्षक नरेंद्र कुमार सिन्हा को दिए। अस्पताल में डाक्टर व स्टार्फ की कमी साफ तौर पर यहां होने की बात सामने आई।

एएनएम कालेज भवन का निरीक्षण करते सीएस

वही सिविल सर्जन ने पास ही लालू फील्ड में करीब छः करोड़ की लागत से निर्माणधीन एएनएम कालेज का भी निरीक्षण किया। इस क्रम में मौके पर मौजूद लल्लू सिंह से आवश्यक पुछताछ किया। वही उन्होंने कहा कि काम में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। काम देर हो लेकिन मकान बार बार नहीं बनता है ठोस निर्माण पर काम करें।

ये भी पढ़ें :- अनुमंडलीय अस्पताल : नाम बड़े दर्शन छोटे, एम्बुलेंस तक खराब

मौके पर अस्पताल उपाधीक्षक डा नरेन्द्र कुमार सिन्हा के अलावा स्वास्थ्य प्रबंधक मो महबूब आलम, बीसीएम सतीश कुमार वर्मा, संजय सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।