कुंभ नहाने जा रही थी महिलाएं परिजनों में शोक की लहर

खगड़िया : सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में खगड़िया की दो महिलाओं की रविवार तड़के मौत हो गयी है. दोनों महिला कुंभ नहाने जा रही थी।

मृतक श्रद्धालुओं के नाम इलचा देवी और इंदिरा देवी (55) हैं. दोनों खगड़िया नगर थाना क्षेत्र के बलुआही मुहल्ला की रहने वाली थीं।

उनके साथ जा रहे अन्य श्रद्धालुओं ने फोन करके खगड़िया में सूचित किया. सूचना मिलते ही बलुआही मुहल्ला में कोहराम मच गया।
बताया जाता है कि खगड़िया से 50 श्रद्धालुओं का एक दल तीर्थराज प्रयाग में कुंभ स्नान करने जा रहा था. इलचा और इंदिरा इसी जत्थे का हिस्सा थीं।

रेलवे बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार रेल हादसे में सात लोगों की मौत हो गयी हैं और 29 लोग घायल हुए हैं। घायलों में से दो की हालत नाजुक है। मृतकों में से छह की पहचान इलचा देवी (66), इंदिरा देवी (6०), शम्सुद्दीन आलम (26), अंसार आलम (19), शाईदा खातून (4०) और सुदर्शन दास (6०) के रूप में की गयी है।  सातवें मृतक की अब तक पहचान नहीं हो सकी है।

– राज्यपाल लाल जी टंडन ने बिहार के सहदेई बुजुर्ग रेलवे स्टेशन के नजदीक हुई  सीमांचल एक्सप्रेस की रेल-दुर्घटना पर गहरा दुःख और संवेदना व्यक्त की है।राज्यपाल ने इस रेल दुर्घटना में मरे लोगों की आत्मा को चिरशांति  तथा उनके शोकसंतप्त पारिवारिक सदस्यों को धैर्य-धारण की क्षमता प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।राज्यपाल ने इस  रेल- हादसे में घायल यात्रियों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है।राज्यपाल श्री टंडन ने विश्वास व्यक्त किया है कि स्थानीय प्रशासन और रेल प्रशासन मिलकर तत्परता पूर्वक राहत एवं बचाव कार्य संचालित करेंगे।

– उपमुख्यमंत्री ने सुशील कुमार मोदी ने हाजीपुर के पास सीमांचल एक्स. के दुर्घटनाग्रस्त होने पर दुख जताया है। कहा कि पीएमसीएच और एनएमसीएच को अलर्ट कर दिया गया है। पीएमसीएच में घायलों के इलाज के लिए तत्काल 20 बेड को सुरक्षित कर दिया गया है। पटना में रैली का आयोजन करने वाली कांग्रेस से अपील किया है कि सड़कों को बाधारहित  रखें ताकि घायलों को लेकर आने वाली एम्बुलेंस जाम में नहीं फंसे।

– सीमांचल एक्सप्रेस हादसे पर ट्वीट करके पीएम मोदी ने मृतकों के परिवार से संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा है कि ट्रेन के डिब्बों के पटरी से उतरने के कारण हुए जानमाल के नुकसान से दुखी हूं और उम्मीद करता हूं घायल जल्दी ठीक होंगे। उन्होंने कहा कि रेलवे, एनडीआरएफ और स्थानीय अधिकारी दुर्घटना के मद्देनजर हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।
– रेलवे ने हादसे में मरने वालों के परिवार को पांच लाख रुपये का मुआवजा और गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और घायल हो पचास हजार रुपये का मुजावजा देने की घोषणा की है। घायलों के अस्पताल का सारा खर्च रेलवे उठाएगा। 

– ईस्ट सेंट्रल रेलवे के जनरल मैनेजर ने एलसी त्रिवेदी ने बताया कि सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में मरने वाले लोगों की संख्या सात हो गई है
– सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में 11 कोच प्रभावित हुए और 11 में से तीन कोच बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए