सिमरी बख्तियारपुर में बनेगा बिजली डिवीजन : उर्जा मंत्री
कोसी का दुध सुबे में सबसे उच्च क्वालिटी का : आपदा मंत्री

देश में पहली बार नाव से दुध कलेक्शन किया जाएगा : एमडी

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल अन्तर्गत सलखुआ प्रखंड के उटेशरा पंचायत के ओम चिमनी के समीप रविवार को सुबे दो मंत्री बिजेंद्र यादव एवं आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चंद्र यादव ने संयुक्त रूप से सुधा डेयरी सुपौल के सौजन्य से स्थापित पांच हजार लीटर क्षमता वाले शीतल दुध संग्रह केन्द्र का उद्घाटन फीता काट किया।

इस मौके पर एक सभा का आयोजन कोसी दुग्ध उत्पादन समिति के अध्यक्ष देव नारायण यादव की अध्यक्षता में हुई। जिसमें बड़ी संख्या में स्थानिय दुध उत्पादन किसान शामिल हुए।

इस मौके पर उर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव ने कहा कि कोशी क्षेत्र में दुध उत्पादन का असीम भंडार है। आज यहां के दुध उत्पादन किसानों के लिए यह केन्द्र खुलने के बाद एक वरदान साबित होगा। अब यहां के किसान अपने दुध का उचित मूल्य प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे अधिक एवं उच्च क्वालिटी का मक्का का उत्पादन खगड़िया जिले में होता है मक्का दुध उत्पादन में सहायक होता है। यहां के किसान पुरानी परंपरा को त्याग नए नश्ल का गाय भैंस पालन करें। चुंकि इस क्षेत्र में अब शीतल केन्द्र बन गया है तो उसके उत्पादन का सही मुल्य भी मिलने लगेगा तो उनका जीवन स्तर में काफी सुधार होगा।

वही आपदा मंत्री दिनेश चंद्र यादव के द्वारा सिमरी बख्तियारपुर में बिजली डिवीजन होने की जरूरत को मानते हुए उर्जा मंत्री ने कहा कि जैसा कि दिनेश चंद्र यादव ने कहा कि रानीबाग बिजली सब स्टेशन को पर्याप्त जमीन है तो फिर यहां बिजली सब स्टेशन बनने की घोषणा करते हैं।

वही आपदा प्रबंधन मंत्री सह सिमरी बख्तियारपुर के विधायक दिनेश चंद्र यादव ने कहा कि इस इलाके में दुध उत्पादन का भंडार है। अब कोशी दियारा क्षेत्र में भी सड़क बन रही है। पुरा दियारा क्षेत्र में बिजली पहुंच गई है। ऐना,कठडुमर एवं अलानी में बिजली सब स्टेशन बनेगा ताकि इस इलाके के लोगों को निर्वाध रूप से बिजली मिल सके। बहुप्रतीक्षित सड़क मानसी से हरदी चौघारा तक सड़क का डीपीआर तैयार हो गया है पहले बनी थी लेकिन तत्कालीन पथ निर्माण मंत्री ने कुछ कारणों से वह नहीं बन सका। अब पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने उसको हरि झंडी दे दिया है। लगभग दो हजार करोड़ की इस प्रोजेक्ट के कोशी में विकास की एक नई इबारत लिख जाएगी।

वही सुपौल दुध उत्पादन के एमडी ओम प्रकाश राय ने कहा कि कोसी क्षेत्र से पहली बार नाव से दुध कलेक्शन करने का काम सुधा डेयरी करने जा रही है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में दुध उत्पादन किसानों इस शीतल केन्द्र में दुध देकर लाभ कमा सकते हैं। लगन के समय किसानों को दो रूपए लीटर अधिक मुल्य दिया जाएगा लेकिन शर्त यह है कि वे सब दिन दुध दे अगर लग्न में दुध नही देंगे तो तीन रूपए लीटर काट किया जाएगा।

सभा को पूर्व विधायक अरूण कुमार यादव ने संबोधित करते हुए कोशी दियारा की धरती पर दोनों विकास पुत्र का स्वागत किए और बोले इन दोनों ने मिलकर कोशी के विकास में एक इतिहास लिखने का काम किए हैं वह सदा याद रखा जाएगा।

वही सहरसा डीडीसी राजेश कुमार ने विस्तार से दुध उत्पादन एवं प्रबंधन की जानकारी देते हुए सरकार स्तर पर इनके लिए चलाए जा रहे विकास की योजना की जानकारी देते हुए कहा कि दुध उत्पादन में जीविका दीदी का सहयोग लेना चाहिए।

इस मौके पर सिमरी बख्तियारपुर एसडीओ अरविंद कुमार, डीएसपी मृदुला कुमारी,सहरसा जिलाध्यक्ष चन्द्र देव मुखिया, सुपौल जिलाध्यक्ष रामबिलास कामत, अक्षय झा, रैवती रमन सिंह, अमर यादव, विनय यादव, खम्हौती मुखिया ललन यादव, रमेश चंद्र यादव, भरत चौधरी,अकलू दास सहित अन्य लोग मौजूद रहे।