सहरसा जिले के बनमा-ईटहरी प्रखंड क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था बद से बद्तर


एमडीएम की कौन पुछे जब विद्यालय ही बंद थे एक स्कूल में एक के अलावे अन्य गायब


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती।


सुबे में शिक्षा व्यवस्था का हाल अब किसी से छिपी हुई नहीं है इस बात से अछूता सहरसा जिला भी नहीं है। इस जिले के बनमा-ईटहरी प्रखंड की शिक्षा व्यवस्था की पोल उस वक्त खुल गई जब प्रखंड प्रमुख एवं बीडीओ ने कई विद्यालयों का बुधवार को औचक निरीक्षण किया। 

बुधवार को जब इस प्रखंड के दो स्कूलो का दोपहर बाद प्रखंड प्रमुख आकांक्षा सुप्रिया एवं बीडीओ चन्द्रगुप्त कुमार बैठा ने अचानक औचक निरीक्षण किया तो दोनो स्कूलों में जहां एक स्कूल पूर्णत: बंद पाया गया। वहीं एक स्कूल में एक के अलावा अन्य सभी शिक्षक स्कूल से अनुपस्थित मिले।


प्रमुख एवं बीडीओ ने सर्वप्रथम एनपीएस सोनेलाल मंडल ईटहरी टोला पहुंचे जहां स्कूल में ताला लटक रहा था। वहीं ग्रामीणो से पूछे जाने पर बताया कि यह स्कूल कब खुलती और बंद होती इसका भनक तक नहीं लग पाता है। एमडीएम की बात तो दूर की है। 


इसके बाद इन दोनों ने मध्य विद्यालय ईटहरी स्कूल पहुंचे जहां शिक्षक रामोतार साह के अलावा कोई शिक्षक उपस्थित नहीं थे। सबके सब स्कूल में अनुपस्थित पाये गये। वहीं उपस्थित शिक्षक ने उन्हें बताया कि एक शिक्षिका किरण कुमारी सीएल पर गई हुई है। जिस पर उनकी सीएल की आवेदन की मांग किया गया तो पता चला कि बिना आवेदन के ही सीएल पर गई हुई है।

इधर इस तरह के अचानक निरीक्षण से क्षेत्रों में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं प्रमुख ने बीडीओ से संबंधित विभाग के पदाधिकारियो से स्पष्टीकरण पूछते हुए स्कूल में लापरवाह शिक्षकों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।


इस बावत बीडीओ चन्द्रगुप्त कुमार बैठा ने बताया कि अनुपस्थित पाये गये शिक्षकों के विरूद्ध कार्रवाई किया जाएगा। वही आकांक्षा सुप्रिया ने बताई कि यह बहुत ही निंदनीय बात है कि जिनके उपर सरकार ने राष्ठ निर्माण की जिम्मेदारी सौंप रखी है वे इतना लापरवाह होंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह का औचक निरीक्षण आगे भी जारी रहेगा हर हाल में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के प्रति सरकार के निति का समर्थन किया जाएगा।